मॉडर्ना के साथ मिलकर पता लगा रहे हैं कि उसके टीकों को भारत में कैसे उपलब्ध कराया जा सकता है: सरकार | Together with Moderna, they are exploring how its vaccines can be made available in India: Govt.

मॉडर्ना के साथ मिलकर पता लगा रहे हैं कि उसके टीकों को भारत में कैसे उपलब्ध कराया जा सकता है: सरकार

मॉडर्ना के साथ मिलकर पता लगा रहे हैं कि उसके टीकों को भारत में कैसे उपलब्ध कराया जा सकता है: सरकार

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:54 PM IST, Published Date : July 9, 2021/1:36 pm IST

नयी दिल्ली, नौ जुलाई (भाषा) सरकार ने शुक्रवार को कहा कि वह कोविड-19 टीका निर्माता मॉडर्ना के साथ इस बारे में सक्रियता से काम कर रही है कि उसके टीकों का कैसे आयात किया जा सकता है और देश में उन्हें कैसे उपलब्ध कराया जा सकता है।

मॉडर्ना के कोविड-19 टीके को पिछले महीने आपात इस्तेमाल की मंजूरी दी गयी थी।

नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ वी के पॉल ने एक सवाल के जवाब में कहा, ‘‘मॉडर्ना के टीके को आपात उपयोग की मंजूरी मिली है। सरकार टीका निर्माता के साथ यह देखने के लिए सक्रियता से काम कर रही है कि टीके को भारत में कैसे उपलब्ध कराया जाए, देश में इसका कैसे आयात किया जाए।’’

दवा निर्माता जाइडस कैडिला के टीके के बारे में पूछे गये एक अन्य प्रश्न के उत्तर में पॉल ने कहा कि कंपनी ने तीसरे चरण के परीक्षण के परिणाम पिछले सप्ताह भारत के औषधि महानियंत्रक (डीसीजीआई) को जमा किये हैं और वैज्ञानिक साक्ष्यों की पड़ताल की जा रही है।

पॉल ने बताया कि इस परीक्षण में बच्चों को भी शामिल किया गया और उम्मीद है कि वैज्ञानिक प्रक्रिया से इन सभी आंकड़ों का मूल्यांकन होने के बाद सिफारिशों का पालन किया जाएगा।

भाषा वैभव दिलीप

दिलीप

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers