Darjeeling Train Accident Update : जहां हुआ हादसा वहां ट्रैक बिछाने का काम हुआ पूरा, शुरू हुई ट्रेनों की आवाजाही | Darjeeling Train Accident Update

Darjeeling Train Accident Update : जहां हुआ हादसा वहां ट्रैक बिछाने का काम हुआ पूरा, शुरू हुई ट्रेनों की आवाजाही

कंचनजंगा एक्सप्रेस और एक मालगाड़ी की टक्कर में 9 यात्रियों की मौत हो गई, जबकि 50 से ज्यादा घायल हुए।

Edited By :   Modified Date:  June 18, 2024 / 10:23 AM IST, Published Date : June 18, 2024/10:23 am IST

दार्जिलिंग: Darjeeling Train Accident Update : पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग जिले बीते सोमवार सुबह एक बड़ा ट्रेन हादसा हुआ। इस हादसे में कंचनजंगा एक्सप्रेस और एक मालगाड़ी की टक्कर में 9 यात्रियों की मौत हो गई, जबकि 50 से ज्यादा घायल हुए। हादसे की सुचना मिलते ही राहत एवं बचाव दल मौके पर पहुंचा और बचाव कार्य शुरू कर दिया था। वहीं अब जानकारी मिल रही है कि, राहत और बचाव कार्य पूरा हो चुका है। इसके साथ ही हादसे वाली जगह ट्रैक बिछाने का काम भी पूरा हो चुका है। ट्रैक बिछाने का काम पूरा होने के बाद इस रुट पर फिर से ट्रेन सेवा शुरू कर दी गई है। इतना ही नहीं भारतीय रेलवे ने इस मामले की जांच भी शुरू कर दी है।

यह भी पढ़ें : Mohammed Shami Marriage Date: मोहम्मद शमी करने जा रहे दूसरी शादी…20 तारीख को टेनिस स्टार सानिया मिर्जा के साथ पढ़ेंगे निकाह!

सोमवार सुबह हुआ था हादसा

Darjeeling Train Accident Update :  बता दें कि, यह भीषण ट्रेन हादसा सोमवार सुबह करीब 9 बजे न्यू जलपाईगुड़ी स्टेशन से 30 किमी दूर रंगपानी स्टेशन के पास हुआ। मालगाड़ी के इंजन की टक्कर के बाद कंचनजंगा एक्सप्रेस के पीछे के तीन डिब्बे पटरी से उतर गए थे। रेलवे बोर्ड की अध्यक्ष जया वर्मा सिन्हा ने कहा, टक्कर इसलिए हुई क्योंकि मालगाड़ी ने सिग्नल की अनदेखी की। हालांकि, सिन्हा ने स्वीकार किया कि रेलवे की ‘कवच’ (ट्रेन टकराव रोधी प्रणाली) गुवाहाटी-दिल्ली मार्ग पर एक्टिव नहीं है, जहां दुर्घटना हुई है।

देखें वीडियो :-

यात्रियों ने बताई हादसे की कहानी

Darjeeling Train Accident Update :  ट्रेन में सवार कुछ यात्रियों ने बताया कि न्यू जलपाईगुड़ी तक कंचनजंगा एक्सप्रेस का सफर एकदम सुरक्षित था। अधिकतर यात्री सोकर उठ चुके थे। जलपाईगुड़ी से करीब 8 किमी आगे तक कंचनजंगा एक्सप्रेस औसत स्पीड में चल रही थी। इसके बाद कंचनजंगा एक्सप्रेस रंगपानी स्टेशन क्रॉस करती है। इस स्टेशन को क्रॉस करने के बाद करीब 6 किमी आगे जाकर ट्रेन रुक जाती है। ट्रेन के अंदर बैठे लोग इसके खुलने का इंतजार ही कर रहे थे कि अचानक झटका लगता है और पीछे के तीन डिब्बे पटरी से उतर जाते हैं। इसके बाद ट्रेन के अंदर कोच में चीख-पुकार मच जाती है। बाद में यात्रियो को पता लगता है कि ट्रेन एक्सिडेंट हुआ है। इस ट्रेन को पीछे से मालगाड़ी ने टक्कर मारी है।

यह भी पढ़ें : School Chalo Abhiyan : आज से शुरू हो रहा स्कूल चलें हम अभियान, सीएम मोहन यादव करेंगे छात्रों का स्वागत 

रेल मंत्री ने की मुआवजे की घोषणा

Darjeeling Train Accident Update :  केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने प बंगाल में हुए ट्रेन हादसे पर दुख जताया है और इस हादसे में जान गंवाने वाले लोगों को 10 लाख रुपए और गंभीर रूप से घायलों को 2.5 लाख रुपए और मामूली रूप घायलों को 50 हजार रुपए मुआवजा देने की घोषणा की है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp