भाजपा नेता और उनके परिवार की हत्या में शामिल दो आतंकवादी ढेर, कश्मीर के बांदीपुरा में हुई मुठभेड़ |

भाजपा नेता और उनके परिवार की हत्या में शामिल दो आतंकवादी ढेर, कश्मीर के बांदीपुरा में हुई मुठभेड़

कश्मीर के बांदीपुरा में मुठभेड़ में दो आतंकवादी ढेर, भाजपा नेता वसीम बारी की हत्या में थे शामिल

: , September 26, 2021 / 07:31 PM IST

श्रीनगर, 26 सितंबर । जम्मू कश्मीर के बांदीपुरा जिले में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में रविवार को दो आतंकवादी मारे गये जो पिछले साल भारतीय जनता पार्टी के नेता वसीम बारी और उनके परिवार के दो सदस्यों की हत्या में शामिल थे।

पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि उत्तरी कश्मीर में बांदीपुरा के वतरीना इलाके में आतंकवादियों की मौजूदगी की सूचना मिलने के बाद पुलिस ने 14 राष्ट्रीय राइफल्स और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के साथ मिलकर इलाके की घेराबंदी की और तलाशी अभियान चलाया।

read more: स्पाइसजेट ने अंतरिम निश्चित वेतन प्रणाली पेश की, कुछ पायलटों ने वेतन कटौती जारी रहने की बात कही

उन्होंने बताया कि तलाशी अभियान के दौरान तब मुठभेड़ शुरू हो गयी जब आतंकवादियों ने आत्मसमर्पण के लिए दिये गये अनेक मौकों पर ध्यान नहीं देते हुए सुरक्षा बलों पर गोलियां चलानी शुरू कर दीं जिसके बाद बलों ने भी जवाबी कार्रवाई की। अधिकारी ने कहा, ‘‘मुठभेड़ में दो आतंकवादी मारे गए।’’ उन्होंने कहा कि मारे गए आतंकवादियों की पहचान आजाद अहमद शाह और आबिद राशिद डार उर्फ हक्कानी के रूप में हुई है।

उन्होंने बताया कि मुठभेड़ स्थल से दो एके-47 राइफल और एक पिस्तौल समेत हथियार और गोला-बारूद बरामद किये गये हैं। पुलिस प्रवक्ता के अनुसार दोनों मारे गये आतंकवादी प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन लश्कर-ए-तैयबा से जुड़े थे। डार पाकिस्तान में प्रशिक्षित था और अप्रैल 2018 में वाघा सीमा के रास्ते भारत आया था।

उन्होंने कहा कि पुलिस का रिकॉर्ड बताता है कि दोनों दहशतगर्द सुरक्षा प्रतिष्ठानों पर आतंकवादी हमलों की साजिश रचने और उन्हें अंजाम देने तथा आम नागरिकों को मारने में शामिल थे। डार उत्तर कश्मीर के भोले-भाले युवकों को लश्कर में शामिल करने में भी अहम भूमिका निभाता रहा था।

read more: स्विट्जरलैंड में जनमत संग्रह में समान लिंग वाले जोड़ों के विवाह को मंजूरी दिये जाने का अनुमान

प्रवक्ता के अनुसार दोनों आतंकी विदेशी आतंकवादियों उस्मान तथा सज्जाद उर्फ हैदर के साथ मिलकर पिछले साल जुलाई में भाजपा जिलाध्यक्ष वसीम बारी, उनके भाई और पिता की हत्या में संलिप्त थे। उस्मान और सज्जाद पिछले साल अगस्त में एक मुठभेड़ में मारे गये थे।

प्रवक्ता ने कहा, ‘‘इस तरह, भाजपा नेता और उनके परिवार की हत्या में संलिप्त रहे चारों आतंकवादियों को मार गिराया गया है।’’ कश्मीर के पुलिस महानिरीक्षक विजय कुमार ने इस सफल अभियान के लिए पुलिस और सुरक्षा बलों की प्रशंसा की।

 

 

#HarGharTiranga