Petrol Subsidy

बाइक चलाने वालों के लिए खुशखबरी! अब मिलेगी पेट्रोल सब्सिडी, जानें कैसे उठा सकते है इस योजना का फायदा

Petrol Subsidy झारखंड में क‍िसी भी राशन कार्डधारक का कार्ड इस बेस पर रद्द नहीं क‍िया जाएगा क‍ि उसने पेट्रोल सब्‍स‍िडी ली है।

Edited By :   Modified Date:  March 3, 2023 / 11:50 AM IST, Published Date : March 3, 2023/11:48 am IST

Petrol Subsidy: सरकार की तरफ से गरीब परिवारों के लिए कई प्रकार की योजनाएं चलाईं जा रही है। जिसमें मुफ्त राशन सहित कई योजनाएं शामिल है। बता दें नेशनल फूड स‍िक्‍योर‍िटी एक्‍ट के तहत देशभर के 80 करोड़ लोगों को मुफ्त में राशन मुहैया कराया जा रहा है। तो वहीं प‍िछले द‍िनों झारखंड सरकार ने दोपह‍िया वाहन रखने वालों को पेट्रोल पर सब्‍स‍िडी देने का ऐलान क‍िया है। 250 रुपये की इस सब्‍स‍िडी के ल‍िए कुछ शर्तें भी रखी गई थीं। लेक‍िन इस सब्‍स‍िडी का फायदा लेने के साथ ही लोगों के बीच अफवाह फैल गई क‍ि पेट्रोल सब्सिडी का फायदा लेने वालों का राशन कार्ड रद्द कर द‍िया जाएगा। लेकिन ऐसा नहीं है।

नहीं होगा राशन कार्ड रद्द

Petrol Subsidy: इस पर झारखंड व‍ित्‍त मंत्री रामेश्‍वर उरांव ने कहा क‍ि टू-व्‍हीलर वालों की क‍िसी भी गलतफहमी को दूर क‍िया जाएगा। दरअसल, इस अफवाह के फैलने के बाद काफी लोगों ने पेट्रोल सब्‍स‍िडी के ल‍िए आवेदन ही नहीं क‍िया। व‍ित्‍त मंत्री ने साफ कहा क‍ि क‍िसी भी राशन कार्डधारक का कार्ड इस बेस पर रद्द नहीं किया जाएगा क‍ि उसने पेट्रोल सब्‍स‍िडी ली है। व‍ित्‍त मंत्री ने कहा क‍ि खाद्य सुरक्षा योजना के तहत सरकार से राशन लेने वाले ऐसे सभी पर‍िवार ज‍िनके पास बाइक है, वे भी पेट्रोल सब्‍स‍िडी योजना का फायदा ले सकते हैं।

पेट्रोल सब्‍स‍िडी को लेकर अफवाह फैलायी गई

Petrol Subsidy: व‍िधानसभा सत्र के दौरान एक सवाल का जवाब देते हुए व‍ित्‍त मंत्री रामेश्‍वर उरांव ने कहा क‍ि राज्‍य सरकार की तरफ से राशन कार्ड रखने वाले पर‍िवारों को पेट्रोल में 250 रुपये की सब्सिडी देने की योजना को लेकर अफवाह फैलाई गई है। यही कारण है क‍ि काफी राशन कार्डधारक इस योजना का फायदा नहीं उठा पा रहे हैं। मंत्री ने कहा क‍ि लाभार्थ‍ियों के बीच यह अफवाह फैला दी गई क‍ि बाइक के ल‍िए पेट्रोल सब्‍सिडी लेने वालों का राशन कार्ड खत्‍म कर द‍िया जाएगा।

योजना में हुआ बदलाव

Petrol Subsidy: मंत्री ने कहा यही कारण है क‍ि लोग सरकार की इस योजना का फायदा सही से नहीं ले पा रहे। दूसरी कारण यह है क‍ि सब्‍स‍िडी लेने के ल‍िए केंद्र में आवेदन देना पड़ता था। लेक‍िन अब इसमें बदलाव क‍िया गया है। अब राशन डीलर के यहां ठप्‍पा लगाकर आवेदन कर सकते हैं। मंत्री ने कहा क‍ि गांव में अधिकांश लोग सेकेंड हैंड टू-व्‍हीलर चलाते हैं। लेक‍िन योजना का फायदा लेने के ल‍िए माल‍िकानाहक होना जरूरी है।

ये भी पढ़ें- कर्मचारियों के लिए खुशखबरी! होली से पहले मिलने जा रहा 7वें वेतनमान का लाभ, इन्हें मिलेगा फायदा

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें