Amit Shah on CAA

Amit Shah on CAA : ‘संविधान निर्माताओं के वादे को किया साकार’..! CAA लागू होने के बाद केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का ट्वीट

Amit Shah on CAA : केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने ट्वीट किया, "केंद्र सरकार ने नागरिकता (संशोधन) नियम, 2024 को अधिसूचित किया।

Edited By :   Modified Date:  March 11, 2024 / 08:21 PM IST, Published Date : March 11, 2024/8:21 pm IST

Amit Shah on CAA : नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव से पहले मोदी सरकार ने बड़ा ऐलान कर दिया है। नागरिक संशोधन कानून यानी CAA को जल्द लागू किया गया। इसके लिए एक ऑनलाइन पोर्टल लॉन्च किया गया है। इसके तहत अब तीन पड़ोसी देशों के अल्पसंख्यकों को भारत की नागरिकता मिल सकेगी। अब से सीएए के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जाएगा। सीएए लागू होने के बाद अब राजनीतिक प्रतिक्रियाएं आना भी शुरू हो चुकी हैं। इस बीच, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का बसान भी सामने आ गया है।

read more : Digvijay Singh on CAA : ‘CAA भारतीय संविधान के खिलाफ’..! कानून लागू होने के बाद ये क्या बोल पड़े ‘दिग्गी राजा’? दे दिया बड़ा बयान 

Amit Shah on CAA ; केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने ट्वीट किया, “केंद्र सरकार ने नागरिकता (संशोधन) नियम, 2024 को अधिसूचित किया। ये नियम अब पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान में धार्मिक आधार पर प्रताड़ित अल्पसंख्यकों को हमारे देश में नागरिकता प्राप्त करने में सक्षम बनाएंगे। इस अधिसूचना के साथ पीएम मोदी ने यह संदेश दिया है।” एक और प्रतिबद्धता पर और उन देशों में रहने वाले हिंदुओं, सिखों, बौद्धों, जैनियों, पारसियों और ईसाइयों के लिए हमारे संविधान निर्माताओं के वादे को साकार किया।”

क्या है CAA?

नागरिकता संशोधन अधिनियम (CAA) नरेंद्र मोदी सरकार के द्वारा संसद में पेश किया गया था। इसमें गैर-मुस्लिम शरणार्थियों जैसे हिंदू, सिख, जैन, बौद्ध, पारसी और ईसाई को भारतीय नागरिकता देने का प्रावधान है। इसके दायरे में वे सभी शरणार्थी आएंगे, जो कि 31 दिसंबर 2014 से पहले बांग्लादेश, पाकिस्तान और अफगानिस्तान से लौटकर भारत में बस गए थे। दिसंबर 2019 में सीएए के संसद में पास होने के बाद देशभर में मुस्लिम समुदाय ने बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन किया था।

यहां पढ़े 39 पन्नों का पूरा CAA

E_gazette_11032024 by ishare digital on Scribd

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

 
Flowers