Digvijay Singh on CAA

Digvijay Singh on CAA : ‘CAA भारतीय संविधान के खिलाफ’..! कानून लागू होने के बाद ये क्या बोल पड़े ‘दिग्गी राजा’? दे दिया बड़ा बयान

Digvijay Singh on CAA : कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने कहा, "इतना विलंब क्यों किया? और अगर विलंब किया तो चुनाव के बाद क्या दिक्कत थी?

Edited By :   Modified Date:  March 11, 2024 / 08:02 PM IST, Published Date : March 11, 2024/8:01 pm IST

Digvijay Singh on CAA  : नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव से पहले मोदी सरकार ने बड़ा ऐलान कर दिया है। नागरिक संशोधन कानून यानी CAA को जल्द लागू किया गया। इसके लिए एक ऑनलाइन पोर्टल लॉन्च किया गया है। इसके तहत अब तीन पड़ोसी देशों के अल्पसंख्यकों को भारत की नागरिकता मिल सकेगी। अब से सीएए के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जाएगा। सीएए लागू होने के बाद अब राजनीतिक प्रतिक्रियाएं आना भी शुरू हो चुकी हैं। इस बीच, मध्यप्रदेश के पूर्व सीएम और राज्यसभा सांसद दिग्विजय सिंह का बयान भी सामने आया है।

read more : Asaduddin Owaisi on CAA : ‘गोडसे की सोच पर आधारित CAA’..! कानून लागू होने के बाद असदुद्दीन औवेसी ने दिया ये बयान, मुसलमानों के बारे में कही बड़ी बात 

CAA पर पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह का बयान

Digvijay Singh on CAA  : केंद्र सरकार द्वारा नागरिकता संशोधन कानून (CAA) की अधिसूचना जारी करने पर म.प्र. के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने कहा, “इतना विलंब क्यों किया? और अगर विलंब किया तो चुनाव के बाद क्या दिक्कत थी?… संविधान में हर व्यक्ति को उसके धर्म का पालन करने का अधिकार है… मेरे मत में ये(CAA) भारतीय संविधान के खिलाफ है।”

क्या है CAA?

नागरिकता संशोधन अधिनियम (CAA) नरेंद्र मोदी सरकार के द्वारा संसद में पेश किया गया था। इसमें गैर-मुस्लिम शरणार्थियों जैसे हिंदू, सिख, जैन, बौद्ध, पारसी और ईसाई को भारतीय नागरिकता देने का प्रावधान है। इसके दायरे में वे सभी शरणार्थी आएंगे, जो कि 31 दिसंबर 2014 से पहले बांग्लादेश, पाकिस्तान और अफगानिस्तान से लौटकर भारत में बस गए थे। दिसंबर 2019 में सीएए के संसद में पास होने के बाद देशभर में मुस्लिम समुदाय ने बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन किया था।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp