up government implement nishadraj boat naav subsidy scheme

नाव खरीदने के लिए यहां की सरकार दे रही पैसा, जानें किसे और कैसे होगा फायदा

nishadraj boat naav subsidy scheme : नाव खरीदने का सपना देख रहे मछुआरों के लिए अच्छी खबर है। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ..

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:35 PM IST, Published Date : June 19, 2022/6:01 pm IST

nishadraj boat naav subsidy scheme : नाव खरीदने का सपना देख रहे मछुआरों के लिए अच्छी खबर है। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार राज्य के मछुआरा समुदाय के लिए बड़ी योजना का ऐलान किया है। सरकार ने राज्य के मछुआरों को स्थायी आजीविका प्रदान करने के लिए निषादराज नाव सब्सिडी योजना शुरू की है। इसके तहत सरकार मछुआरों को एक लाख रुपये तक की नाव खरीदने पर 40 प्रतिशत की सब्सिडी देगी। इस सब्सिडी का लाभ लेने के लिए आवेदन प्रक्रिया जल्द शुरू हो रही है। जानें किसे और कैसे इस योजना का लाभ मिलेगा।

यह भी पढ़ें : Agnipath recruitment: अग्निपथ स्कीम को लेकर वायुसेना ने जारी की भर्ती की डिटेल, 1 करोड़ का बीमा, कैंटीन सुविधा और 30 दिन छुट्टी

इस सब्सिडी योजना का लाभ निषाद समुदाय के उन लोगों को मिलेगा, जो मछली पकड़ते हैं या नाव चलाते हैं। इनके जीवन स्तर को सुधारने के लिए सरकार नाव खरीदने में इनकी मदद करेगी। इस स्कीम का लाभ लेने के लिए कुछ डॉक्यूमेंट्स की जरूरत पड़ेगी। निषादराज नाव सब्सिडी योजना के तहत आवेदन करते वक्त आधार कार्ड, बैंक पासबुक, निवास प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, मोबाइल नंबर और पासपोर्ट साइज की फोटो की जरूरत पड़ेगी।

यह भी पढ़ें : 700 Train Cancelled News: रेलवे ने रद्द की 700 ट्रेनें, देखें पूरी लिस्ट और जानें कैंसिल होने की असली वजह

यूपी सरकार ने 2022-23 के बजट में निषादराज नाव सब्सिडी योजना के लिए 2 करोड़ रुपये की राशि का प्रावधान किया है। ये सब्सिडी मुख्य रूप से मछुआरा समुदाय की 17 उपजातियों के लिए है। नदियों के किनारे रहने वाली मछुआरों की एक बड़ी आबादी को इस स्कीम का फायदा होगा। सरकार का कहना है कि इससे राज्य में मछली निर्यात को भी प्रोत्साहन मिलेगा।

यह भी पढ़ें: अग्निपथ योजना में लगातार बदलाव को लेकर सरकार पर भड़के वरुण गांधी, कही ये बड़ी बात

और भी है बड़ी खबरें…