UPSC Exams 2020: यूपीएसी परीक्षाओं की तारीखों का ऐलान, देखिए पूरी जानकारी | UPSC Exams 2020: Declaration of UPAC exam dates, see complete information

UPSC Exams 2020: यूपीएसी परीक्षाओं की तारीखों का ऐलान, देखिए पूरी जानकारी

UPSC Exams 2020: यूपीएसी परीक्षाओं की तारीखों का ऐलान, देखिए पूरी जानकारी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:20 PM IST, Published Date : January 8, 2020/2:50 pm IST

नई दिल्ली। UPSC यानि संघ लोक सेवा आयोग 8 जनवरी को NDA & NA (I) परीक्षा के तौर पर इस साल की पहली भर्ती परीक्षा आयोजित करेगा। इस साल होने वाली सिविस सर्विस 2020 भर्ती की घोषणा 12 फरवरी को की जाएगी। सिविल सेवा प्रीलिम्स परीक्षा 31 मई को आयोजित की जाएगी। इससे पहले यूपीएससी ने बीते साल जून के महीने में ही 2020 की भर्तियों का कैलेंडर जारी कर दिया था।

ये भी पढ़ें: CAA पर नोबेल पुरस्कार विजेता अमर्त्य सेन ने कहा- कानून संवैधानिक प्रावधानों क…

बता दें कि आयोग के सालाना भर्ती कैलेंडर में आईएएस, एनडीए, जियोलॉजिस्ट सर्विस एग्जाम जैसी भर्ती परीक्षाएं रहती हैं, यह कैलेंडर सटीक और विश्वसनीय रहता है, यहां तक कि कर्मचारियों की भर्ती करने वाली कई संस्थाओं ने यूपीएससी के इस भर्ती कैलेंडर के फॉर्मेट को फोलो भी किया है। यूपीएससी हर साल सिविल सर्विस जैसी अहम परीक्षा का आयोजन करता है।

ये भी पढ़ें: JNU हिंसा के विरोध में उतरे बॉलीवुड के सितारे, ट्विंकल खन्ना बोलीं-…

सिविल सर्विस के अलावा यूपीएससी इंजीनियरिंग सर्विस परीक्षा, कम्बाइन्ड डिफेंस सर्विस परीक्षा और इंडियन फॉरेस्ट सर्विस परीक्षा भी आयोजित करता है। मार्च के महीने में इंडियन इकनॉमिक सर्विस/इंडियन स्टैटिस्टिकल सर्विस परीक्षा की घोषणा की जाएगी। परीक्षा का आयोजन 26 जून को होगा।

ये भी पढ़ें: CIC के इस फैसले से मोदी सरकार को बड़ा झटका, गुप्त चंदा देने वालों क…

रेलवे में असिस्टेंट डिवीजनल मेडिकल ऑफिसर, इंडियन ऑर्डनेंस फैक्टरी हेल्थ सर्विस में असिस्टेंट मेडिल ऑफिसर और सेंट्रल हैल्थ सर्विस में जूनियर पदों पर भर्ती के लिए कंबाइन्ड मेडिकल सर्विस परीक्षा 19 जुलाई को आयोजित की जाएगी। जिसके लिए रजिस्ट्रेशन 8 अप्रैल से शुरू होंगे।

ये भी पढ़ें: अक्षय कुमार के खिलाफ शिकायत दर्ज, मराठा भावनाओं को आहत करने का आरोप

अप्रैल महीने में यूपीएससी केंद्रीय सैन्य पुलिस बलों के लिए परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। इस परीक्षा के जरिए सीमा सुरक्षा बल, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल, केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल, भारत- तिब्बत सीमा पुलिस और सशस्त्र सीमा बल में असिस्टेंट कमांडेंट्स (ग्रुप ए) का चयन किया जाएगा।