NCP leader Dilip Patil takes oath as minister

NCP के दिग्गज नेता दिलीप पाटिल ने ली मंत्री पद की शपथ, जानिए कैसा रहा राजनीतिक सफर?

Veteran NCP leader Dilip Patil took oath as minister महाराष्ट्र की सियासत में रविवार को उस वक्त खलबली मच गई।

Edited By :   Modified Date:  July 2, 2023 / 04:21 PM IST, Published Date : July 2, 2023/4:11 pm IST

NCP leader Dilip Patil takes oath as minister: महाराष्ट्र की सियासत में रविवार को उस वक्त खलबली मच गई। अजित पवार ने महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ले ली है। वहीं एनसीपी के वरिष्ठ नेता छगन भुजबल और दिग्गज नेता दिलीप वाल्से पाटिल समेत 9 विधायक मंत्रियों ने शपथ ली। इस दौरान राज्य के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे भी मौजूद रहें। NCP के 9 विधायक मंत्री पद की शपथ ली। इनमें पवार के अलावा छगन भुजबल, धनंजय मुंडे, अनिल पाटिल, दिलीप वलसे पाटिल, धर्मराव अत्राम, सुनील वलसाड, अदिति तटकरे और हसन मुश्रीफ शामिल हैं।

Read more: अजित पवार महाराष्ट्र सरकार में शामिल, टीएस सिंहदेव बोले – ना जाते तो बेहतर होता… 

दिलीप वाल्से पाटिल का राजनीतिज्ञ करियर

दिलीप वाल्से पाटिल का जन्म 30 अक्टूबर 1956 में हुआ वे एक भारतीय राजनीतिज्ञ हैं। अंबेगांव , महाराष्ट्र से और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) से महाराष्ट्र विधान सभा के सात बार सदस्य रहे। उन्होंने महाराष्ट्र सरकार में गृह मंत्री के रूप में कार्य किया। उन्होंने पूर्व में 1999 से 2009 तक कैबिनेट मंत्री के रूप में वित्त और योजना मंत्रालय, ऊर्जा मंत्रालय, उच्च और तकनीकी शिक्षा मंत्रालय और चिकित्सा शिक्षा मंत्रालय का नेतृत्व किया।

वह नेशनल फेडरेशन ऑफ कोऑपरेटिव शुगर फैक्ट्रीज़ लिमिटेड (एनएफसीएसएफ) के अध्यक्ष के रूप में भी कार्य करते हैं। वाल्से-पाटिल राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के सदस्य रहे। वाल्से-पाटिल ने पहले महाराष्ट्र सरकार में वित्त और योजना, ऊर्जा, उच्च और तकनीकी शिक्षा और चिकित्सा शिक्षा जैसे विभिन्न विभागों के मंत्री के रूप में कार्य किया था।

Read more: अब NCP पर दावा करेंगे अजीत पवार, क्या उद्धव ठाकरे की तरह हो जाएगा शरद पवार का हाल?

महाराष्ट्र के मंत्री पद की ली शपथ

NCP leader Dilip Patil takes oath as minister: वाल्से-पाटिल एक राजनीतिक परिवार से आते हैं। उन्होंने अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री शरद पवार के पीए के रूप में की थी। वह 1990 में अंबेगांव में किसनराव बनखेले को हराकर पहली बार विधायक बने। वे 5 अप्रैल 2021 को अनिल देशमुख के बाद महाराष्ट्र के गृह मंत्री बने, जिन्होंने भ्रष्टाचार के आरोपों के कारण इस्तीफा दे दिया था। वर्तमान में NCP नेता दिलीप पाटिन ने मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की मौजूदगी में महाराष्ट्र के मंत्री पद की शपथ ली।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें