दिल्ली में बारिश के कारण कई जगह जलजमाव, यातायात प्रभावित |

दिल्ली में बारिश के कारण कई जगह जलजमाव, यातायात प्रभावित

दिल्ली में बारिश के कारण कई जगह जलजमाव, यातायात प्रभावित

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:21 PM IST, Published Date : July 20, 2022/3:37 pm IST

नयी दिल्ली, 20 जुलाई (भाषा) राष्ट्रीय राजधानी में बुधवार को बारिश की वजह से कई निचले इलाकों में जलजमाव हो जाने के कारण यातायात प्रभावित हुआ।

लोगों ने रिहायशी इलाकों में बारिश का पानी भरने और सड़कों पर जलभराव से वाहनों के गुजरने में परेशानी होने से जुड़ी तस्वीरें और वीडियो सोशल मीडिया पर साझा किए।

यातायात पुलिस ने एक परामर्श जारी करते हुए लोगों से घर से निकलने से पहले मौसम पर गौर करने को कहा।

यातायात पुलिस ने ट्वीट किया, ‘‘ आईएमडी (भारत मौसम विज्ञान विभाग) की रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली तथा उसके आसपास के इलाकों में गरज के साथ छींटे पड़ने के अलावा मध्यम से भारी बारिश होने और तेज हवाएं चलने की संभावना है। लोगों से अपील है कि वे इसके अनुसार ही अपनी यात्रा की योजना बनाएं।’’

मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, शहर में अगले तीन दिन तक आमतौर पर बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश होने या गरज के साथ छींटे पड़ने का अनुमान है। राष्ट्रीय राजधानी में बुधवार को सुबह न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 28.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। अधिकतम तापमान के 33 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने उत्तर पश्चिम भारत में अगले दो-तीन दिन में मानसून की गतिविधियां बढ़ने का अनुमान लगाया है। मानसून ने निर्धारित समय से छह दिन पहले दो जुलाई को पूरे देश में दस्तक दे दी थी। हालांकि, हरियाणा, पंजाब, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल में बारिश कम हुई है।

सफदरजंग वेधशाला के अनुसार, दिल्ली में एक जून को मानसून की शुरुआत होने के बाद से 189.6 मिमी बारिश दर्ज की गई, जबकि आमतौर पर इस अवधि में 201 मिमी बारिश होती है।

राष्ट्रीय राजधानी में जून के अपेक्षाकृत शुष्क रहने के बाद, जुलाई में अभी तक 165.1 मिमी बारिश दर्ज की गई है, जबकि जुलाई में सामान्य तौर पर 126.9 मिमी बारिश होती है। हालांकि, जुलाई में पहले दिन ही 117.2 मिमी बारिश हो गई थी।

इससे पहले, मौसम विज्ञान विभाग ने दिल्ली में बुधवार को हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान जताते हुए ‘येलो अलर्ट’ जारी किया था।

आईएमडी मौसम की चेतावनियों के लिए चार रंग के अलर्ट जारी करता है। ये अलर्ट क्रमश: ‘ग्रीन अलर्ट’ (कोई कार्रवाई की आवश्यकता नहीं), ‘येलो अलर्ट’ (स्थिति पर नजर रखें), ‘ऑरेंज अलर्ट’ (स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहें) और ‘रेड अलर्ट’ (स्थिति से निपटने लिए कदम उठाएं) हैं।

भाषा निहारिका मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers