Weather Update: बढ़ते तापमान के बीच इन राज्यों में फिर होगी बारिश, साइक्लोनिक सर्कुलेशन ने बनाया दबाव |

Weather Update: बढ़ते तापमान के बीच इन राज्यों में फिर होगी बारिश, साइक्लोनिक सर्कुलेशन ने बनाया दबाव

Weather Update: अगले 24 घंटों के दौरान, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के दक्षिणी इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। साथ ही एक दो स्थानों पर भारी बारिश की भी संभावना है, केरल के कुछ हिस्सों, तटीय कर्नाटक और मध्य महाराष्ट्र के एक या दो हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है। Weather Update: Amidst rising temperatures, there will be rain again in these states, cyclonic circulation created pressure

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:23 PM IST, Published Date : March 11, 2022/11:05 am IST

नई दिल्ली। मार्च का दूसरा हफ्ता शुरू होते ही मौसम (Weather Update) का मिजाज बदल गया है, देश के कई इलाकों में अब तापमान बढ़ने लगे हैं। इस बीच मौसम विभाग के मुताबिक बंगाल की खाड़ी में एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन बन रहा है। हालांकि राहत की बात ये है कि कम दबाव का ये क्षेत्र श्रीलंका की तरफ बढ़ेगा। इसके बावजूद भी दक्षिणी और तटीय इलाकों में इसका असर दिख सकता है।

इसके बाद ये सिस्टम श्रीलंका और मन्नार की खाड़ी में आगे बढ़ सकता है। इसके चलते 12 और 13 मार्च के आसपास तमिलनाडु के दक्षिणी तटीय भागों में कुछ बारिश हो सकती है। ये मौसमी सिस्टम भूमध्य रेखा के करीब है। लिहाजा कहा ये भी जा रहा है कि इसका कोई खास प्रभाव नहीं दिखेगा।

read more: भारतीय-अमेरिकी सहित दो लोगों पर क्रिप्टोकरेंसी धन शोधन योजना में संलिप्त होने का आरोप
स्काईमेट वेदर के मुताबिक लद्दाख और आसपास के इलाकों में वेस्टर्न डिस्टरबेंस बना हुआ है जो धीरे-धीरे पूर्व की तरफ आगे बढ़ रहा है। एक निम्न दबाव की रेखा केरल से आंतरिक कर्नाटक होते हुए उत्तरी मध्य महाराष्ट्र तक फैली हुई है। साथ ही एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र दक्षिण-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना हुआ है।

read more: बीजापुुर मुठभेड़ में मारा गया 3 लाख का इनामी नक्सली पुनेम.. मौके से हथियार और नक्सल सामग्री बरामद

इन राज्यों में बारिश के आसार

अगले 24 घंटों के दौरान, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के दक्षिणी इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। साथ ही एक दो स्थानों पर भारी बारिश की भी संभावना है। केरल के कुछ हिस्सों, तटीय कर्नाटक और मध्य महाराष्ट्र के एक या दो हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है। कहा जा रहा है कि देश के पक्षिम इलाकों में अगले 2-3 दिनों के दौरान तापमान में बढञत देखी जा सकती है। अगले 48 घंटों के दौरान देश के मैदानी इलाकों में उत्तर-पश्चिमी दिशा से तेज हवाएं चलने की संभावना है।

उधर राजस्थान में एक नए पश्चिमी विक्षोभ के चलते पिछले 24 घंटे के दौरान राज्य के कुछ इलाकों में बारिश दर्ज की गई। मौसम विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि राज्य में पिछले 24 घंटे में मेघ गर्जन के साथ कहीं-कहीं हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश दर्ज की गई।