What will be the lockdown, What has begun Fourth wave in india

क्या फिर लगेगा लॉकडाउन? चौथी लहर की आहट ने बढ़ाई चिंता, इन राज्यों में तेजी से बढ़ रहे केस और मौत के मामले

What will be the lockdown : नए केस के आंकड़ों पर नजर डाले तो 100 दिनों बाद फिर से सबसे ज्यादा मामले सामने आए हैं।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:52 PM IST, Published Date : June 25, 2022/1:21 pm IST

नई दिल्ली। What will be the lockdown :  देश में कोरोना के मामले ​फिर से बढ़ रहे हैं। जिसके बाद फिर से ये अनुमान लगाया जा रहा है कि देश में ​कोरोना की चौथी लहर की शुरूआत हो गई है। नए केस के आंकड़ों पर नजर डाले तो 100 दिनों बाद फिर से सबसे ज्यादा मामले सामने आए हैं। वहीं मौत के मामलों ने भी स्वास्थ्य विभाग की चिंता बढ़ा दी है।

यह भी पढ़ें : 10वीं और 12वीं पास के लिए सुनहरा अवसर, यहां 550 पदों पर निकली बंपर भर्ती, इस दिन होगा इंटरव्यू

ऐसें में सवाल उठता है कि अगर देश में चौथी लहर की शुरूआत हो गई तो फिर क्या लाकडाउन की स्थिति उत्‍पन्‍न होगी। फिलहाल इस पर सरकार विशेषज्ञों से चर्चा कर इस पर फैसला लेंगे। यहां जरूरी है कि कैसे आप कोरोना से खुद को बचाएं।

डरा रहा ये आंकड़ा

What will be the lockdown :  देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 15,789 नए मामले सामने आए हैं, जो 100 दिनों में सबसे ज्यादा हैं। जबकि 20 मरीजों की मौत हो गई। वहीं कोरोना के सक्रिय मरीजों का आंकड़ा तेजी से बढ़ रहा है। कोरोना का इलाज करवा रहे मरीजों की संख्या 90 हजार 272 हो गई है। एक दिन पहले कोरोना के 17 हजार 224 नए केस सामने आए थे और 13 मरीजों की मौत हुई।

एक्सपर्ट ने दिए सुझाव

What will be the lockdown :  एक्सपर्ट की माने तो कोरोना वायरस का अस्तित्‍व पूरी तरह से खत्‍म नहीं हुआ है। इसके स्‍वरूप में लगातार बदलाव हो रहा है। इसलिए सावधानी की जरूरत अभी भी है। इसके लिए केंद्र सरकार लगातार गाइड लाइन जारी कर रही है। इस पर पूरी नजर रखना होगा। अगर आपको अभी तक कोरोना के लक्षणों के बारे में पता नहीं है तो तुरंत इसकी जानकारी रख ले। अगर यह समस्या बढ़ गई तो दिक्कत हो सकती है। आपको बता दें कि अधिकतर लोगों को थोड़े से लेकर मध्यम लक्षण तक की बीमारी होती है और वे अस्पताल में भर्ती हुए बिना ठीक हो जाते हैं।

यह भी पढ़ें :  स्पेन में घुसने के लिए मची भगदड़, 18 प्रवासियों की मौत, दर्जनों पुलिसकर्मियों समेत कई घायल

डरने की बात नहीं

विशेषज्ञों की माने तो देश में सामने आए बीए.2 के अलावा बीए.4 और बीए.5 ओमिक्रोन के सब वैरिएंट हैं। वहीं अब तब चिंता में डालने वाला कोई नया वैरिएंट नहीं आया है। हालांकि यह वायरस ओमिक्रान सबलाइनेज की तुलना में थोड़ी अधिक संक्रामकता है। जिसके कारण देश में कोरोना के मामलों में तेजी देखने को मिल रही है।

राज्यों में कोरोना के केस में इजाफा

केरल के 11, मिजोरम के छह और महाराष्ट्र के पांच जिलों सहित भारत के 43 जिलों में साप्ताहिक कोरोना संक्रमण दर 10 फीसद से अधिक है। सूत्रों ने कहा कि 42 जिलों में, जिनमें राजस्थान के आठ, दिल्ली के पांच और तमिलनाडु के चार जिले शामिल हैं, साप्ताहिक संक्रमण दर पांच से दस फीसद के बीच है। इधर महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा 4,205 नए केस सामने आए। जबकि 3 मरीजों की मौत हो गई। वहीं केरल में 3,981 नए केस मिले और 11 मरीजों की मौत हुई। वहीं राजधानी दिल्ली में 1,447 केस मिले और 1 मरीज की मौत हुई। वहीं कर्नाटक में 816 और उत्तर प्रदेश में 620 नए मरीज मिले।

यह भी पढ़ें :  जिम में वर्कआउट करते समय अचानक गिरा युवक, हो गई मौत

What will be the lockdown :  भारतीय SARS-CoV-2 जीनोमिक्स कंसोर्टियम (INSACOG) के विशेषज्ञों के अनुसार, ओमिक्रान और इसके वैरिएंट मुख्य रूप से बीए.2 (BA.2)और बीए.2.38 (BA.2.38) कोविड के मामलों में मौजूदा वृद्धि के पीछे हैं। बीए.2 और इससे जुड़े वायरस 85 फीसद मामलों में मिले हैं, 33 फीसद सैंपल में बीए.2.38 मिला है।

और भी है बड़ी खबरें…

 
Flowers