Indian Rupee Against Dollar: Minister Nirmala Sitharaman gave the answer

डॉलर के मुकाबले रुपये की गिरावट पर मंत्री निर्मला सीतारमण ने दिए जवाब, बोलीं- रुपया गिर नहीं रहा बल्कि..

why indian rupee is falling Against Dollar : डॉलर के मुकाबले रुपये की गिरावट पर मंत्री निर्मला सीतारमण ने दिए जवाब, बोलीं- नहीं गिर रहा बल्कि

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:29 PM IST, Published Date : October 16, 2022/7:37 am IST

नई दिल्ली। why indian rupee is falling : डॉलर के मुकाबले रुपये की गिरावट से देश में खबलबी मची हुई है। इससे व्यापार में घाटे में चल रहा है। वहीं अब इस मामले में देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बयान दिया है। मंत्री ने रुपये गिरने की वजह बताया है। कहा कि भारतीय रुपया गिर नहीं रहा है बल्कि डॉलर मजबूत हो रहा है। बाकी देशों की करेंसी के मुकाबले भारत रुपया बेहतर प्रदर्शन कर रहा है। इससे निपटने के लिए उपाय किए जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें :  अचानक अनियंत्रित होकर पलटी बस, 20 लोगों की गई जान, दर्जनों हुए घायल

why indian rupee is falling : बता दें कि डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया लगातार गिर रहा है और 1 डॉलर की कीमत 82 रुपये के पार तक पहुंच गई है। वहीं अमेरिका दौरे पर पहुंचीं ने भारतीय रुपया के गिरने, क्रिप्टोकरेंसी के मुद्दे पर जवाब दिया। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि पहले तो मैं ये कहना चाहूंगी कि रुपया नहीं गिर रहा, बल्कि डॉलर मजबूत हुआ है। भारतीय रुपये का प्रदर्शन अच्छा है। भारतीय रुपये में ज्यादा अस्थिरता देखने को नहीं मिली है।

यह भी पढ़ें :  पीईटी की परीक्षा में नकल कराने वाले गिरोह के ‘सॉल्वर’ व अभ्‍यर्थियों समेत 11 गिरफ्तार

वहीं, क्रिप्टोकरेंसी के मुद्दे पर केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि हम क्रिप्टोकुरेंसी से संबंधित मामलों को जी20 देशों के सामने चर्चा के लिए लाना चाहते हैं ताकि सदस्य इस पर चिंतन कर सकें और वैश्विक स्तर पर एक फ्रेमवर्क या एसओपी पर पहुंच सकें। देशों के पास तकनीकी रूप से संचालित रेगुलेटरी फ्रेमवर्क हो सकता है।

यह भी पढ़ें : ICC T20 World Cup 2022: इन रिकॉर्ड्स पर रहेगी कोहली और शर्मा की नजर, रच सकते हैं नया कीर्तिमान

व्यापार में चल रहे घाटे पर मंत्री ने कहा कि हां यह गंभीर विषय है। इस पर क्या किया जा सकता है ​कैसे इससे निपटा जाए इस पर विचार चल रहा है कि हम लगातार इस पर नजर बनाए रखे हैं कि क्या किसी एक देश के खिलाफ कोई बेमेल बढ़ोतरी होती है।

और भी है बड़ी खबरें…