अमर्त्य सेन के घर पर बुलडोजर चला तो धरना प्रदर्शन करूंगी : ममता बनर्जी |

अमर्त्य सेन के घर पर बुलडोजर चला तो धरना प्रदर्शन करूंगी : ममता बनर्जी

अमर्त्य सेन के घर पर बुलडोजर चला तो धरना प्रदर्शन करूंगी : ममता बनर्जी

:   Modified Date:  April 27, 2023 / 12:35 AM IST, Published Date : April 27, 2023/12:35 am IST

कोलकाता, 26 अप्रैल (भाषा) पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बुधवार को कहा कि अगर विश्व भारती विश्वविद्यालय के अधिकारियों ने विश्वविद्यालय परिसर में नोबेल पुरस्कार विजेता अमर्त्य सेन के पैतृक आवास ‘प्रतीची’ में ‘बुलडोजर’ चलाया तो वह बोलपुर में धरना देंगी।

विश्वविद्यालय प्रशासन ने अमर्त्य सेन पर आरोप लगाया है कि जितनी जमीन उन्हें पट्टे पर दी गई थी, उससे अधिक जमीन पर उन्होंने अवैध रूप से कब्जा किया हुआ है।

विश्वविद्यालय ने अपने आदेश में अमर्त्य सेन को छह मई तक या अंतिम आदेश के प्रकाशन के 15 दिनों के भीतर जमीन खाली करने के लिए कहा है।

विश्वविद्यालय प्रशासन का आरोप है कि प्रख्यात अर्थशास्त्री ने 0.13 एकड़ जमीन पर अवैध रूप से कब्जा किया हुआ है।

ममता बनर्जी ने यहां संवाददाताओं से कहा, ‘‘अमर्त्य सेन पर आए दिन हमले हो रहे हैं। मैंने उनका (विश्व भारती विश्वविद्यालय का) दुस्साहस देखा है। मैं वहां बोलपुर जाने वाली पहली व्यक्ति होऊंगी अगर वे उनके घर पर बुलडोजर चलाते हैं। मैं वहां धरना दूंगी। मैं यह देखना चाहती हूं कि कौन अधिक शक्तिशाली है – बुलडोजर या मानवता।’’

बनर्जी ने 30 जनवरी को सेन को राज्य के भूमि और राजस्व विभाग के दस्तावेज सौंपे थे, जिसमें कहा गया था कि 2006 में दाखिलखारिज के जरिये पूरी 1.38 एकड़ जमीन सेन की है।

विश्वविद्यालय प्रशासन ने इन दस्तावेजों को चुनौती दी है।

भाषा रवि कांत सुरेश

सुरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)