Vaccination Campaign: Get Ready Now

Vaccination Campaign: अब हो जाइए तैयार, कोरोना के बाद इन 2 गंभीर बीमारियों के खिलाफ शुरू होगा वैक्सीनेशन अभियान

कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ पूरे देश में वैक्सीनेशन अभियान चल रहा है और अब तक टीके की 197 करोड़ डोज दी जा चुकी है।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:30 PM IST, Published Date : June 29, 2022/11:47 am IST

नई दिल्ली। Typhoid and Cervical Cancer vaccination: कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ पूरे देश में वैक्सीनेशन अभियान चल रहा है और अब तक टीके की 197 करोड़ डोज दी जा चुकी है। इसके बाद अब जल्द ही सर्वाइकल कैंसर और टाइफाइड के खिलाफ टीकाकरण अभियान की शुरुआत की जा सकती है। सरकारी सलाहकार समूह एनटीएजीआई ने आंकड़ों की जांच पड़ताल करने के बाद सर्वाइकल कैंसर और टाइफाइड के खिलाफ टीकाकरण की सिफारिश की है।

यह भी पढ़ें: GST Council Meeting:वित्त मंत्रियों की सिफारिशें हुई स्वीकार, अब पनीर, दही, शहद, खाना होगा और महंगा  

Typhoid and Cervical Cancer vaccination: सूत्रों ने कहा कि सर्वाइकल कैंसर और टाइफाइड के खिलाफ टीकाकरण पर राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह (NTAGI) के एक अलग एचपीवी कार्य समूह ने आठ जून को क्लिनिकल परीक्षण के आंकड़ों और राष्ट्रीय टीकाकरण कार्यक्रम में शामिल करने के लिए टीके की उपयोगिता की पड़ताल की थी।

केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन की विषय विशेषज्ञ समिति ने 15 जून को टीके के लिए विपणन मंजूरी देने की सिफारिश की थी। हालांकि अभी ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया की मंजूरी के लिए अभी इंतजार है।

यह भी पढ़ें: Indian Railway: रेलवे ने उठाया ये अनोखा कदम, 544 अधिकारियों ने किए ऐसे निरीक्षण

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सरकार एवं नियामक मामलों के निदेशक प्रकाश कुमार सिंह ने भारत के ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया को आवेदन दिया है और वहीं डिपार्टमेंट ऑफ बायोटेक्नोलॉजी के समर्थन से चरण 2/3 क्लिनिकल ट्रायल पूरा होने के बाद देश में इसकी शीघ्र उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए टीके के लिए विपणन मंजूरी मांगी है।

Typhoid and Cervical Cancer vaccination: प्रकाश कुमार सिंह द्वारा पेश किए गए आवेदन के अनुसार, वैक्सीन, सीईआरवीएवीएसी ने मजबूत एंटीबॉडी प्रतिक्रिया प्रदर्शित की है, जो सभी लक्षित एचपीवी प्रकारों और सभी खुराक एवं आयु समूहों के आधार पर लगभग 1,000 गुना अधिक है।

यह भी पढ़ें: 4 जुलाई को लॉन्च होगा जबरदस्त स्मार्टफोन, इसमें मिलेंगे कमाल के नए फीचर्स