What is UCC

What is UCC : आखिर क्या है नागरिक संहिता विधेयक? लागू होते ही क्या सच में छिन जाएगा मुसलमानों का हक? पूरी जानकारी के लिए देखें ये वीडियो

What is UCC : यूसीसी विधेयक पर संशोधन और सिफारिशों की मांग करते हुए विधेयक को प्रवर समिति को सौंपने की मांग की गई।

Edited By :   |  

Reported By: shashank yagnik

Modified Date:  February 7, 2024 / 07:31 PM IST, Published Date : February 7, 2024/7:30 pm IST

What is UCC : देहरादून। समान नागरिक संहिता एक सामाजिक मामलों से संबंधित कानून होता है जो सभी पंथ के लोगों के लिये विवाह, तलाक, भरण-पोषण, विरासत व बच्चा गोद लेने आदि में समान रूप से लागू होता है। दूसरे शब्दों में, अलग-अलग पंथों के लिये अलग-अलग सिविल कानून न होना ही ‘समान नागरिक संहिता’ की मूल भावना है। यह किसी भी पंथ जाति के सभी निजी कानूनों से ऊपर होता है।

 

उत्तराखंड इतिहास रचने को बस एक कदम दूर है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने उत्तराखंड विधानसभा में ऐतिहासिक समान नागरिक संहिता विधेयक (यूसीसी) मंगलवार को पेश कर दिया है। इसी के साथ उत्तराखंड यूसीसी विधेयक लाने वाला देश का पहला राज्य बन गया है।

read more : UCC in Uttarakhand : इतिहास रचने को तैयार धामी सरकार! राष्ट्रपति की मुहर लगना बाकी, उत्तराखंड में लागू होगा UCC 

What is UCC : बता दें कि विधानसभा सत्र की कार्यवाही शुरू होते ही मुख्यमंत्री पुष्कर धामी संविधान और यूसीसी की प्रति के साथ सदन में पहुंचे। विधानसभा सत्र के तीसरे दिन की कार्रवाई शुरू होने के दौरान कांग्रेसी विधायकों ने जमकर सरकार पर हल्ला बोला। यूसीसी विधेयक पर संशोधन और सिफारिशों की मांग करते हुए विधेयक को प्रवर समिति को सौंपने की मांग की गई।

हालांकि विशेष समुदाय के कुछ नेताओं का कहना है कि यूसीसी के लागू होने के बाद मुसलमानों का हक छीन लिया जाएगा। लेकिन केंद्र और उत्तराखंड सरकार ने इन सवालों पर कोई खास प्रतिक्रिया नहीं दी। बता दें कि केंद्र सरकार भी देश में यूसीसी लागू करने की फिराक है। तो उससे पहले ही केंद्र सरकार यूसीसी लागू करने जा रही है। उत्तराखंड सरकार बस एक कदम दूर है। जैसे ही राष्ट्रपति की इस कानून पर मुहर लगेगी वैसे ही उत्तराखंड में यूसीसी लागू हो जाएगा।

यहां देखिए यूसीसी के बारे में पूरी जानकारी

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें