महिलाओं ने ‘गृहलक्ष्मी’ एवं ‘शक्ति’ गारंटी के लिए आशीर्वाद दिया: सिद्धरमैया |

महिलाओं ने ‘गृहलक्ष्मी’ एवं ‘शक्ति’ गारंटी के लिए आशीर्वाद दिया: सिद्धरमैया

महिलाओं ने ‘गृहलक्ष्मी’ एवं ‘शक्ति’ गारंटी के लिए आशीर्वाद दिया: सिद्धरमैया

:   Modified Date:  May 25, 2024 / 10:38 PM IST, Published Date : May 25, 2024/10:38 pm IST

मंगलुरु (कर्नाटक), 25 मई (भाषा) दक्षिण कन्नड़ की मंदिर नगरी ‘धर्मस्थल’ की यात्रा पर आये कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धरमैया ने शनिवार को कहा कि महिलाओं ने दो प्रमुख गांरटी ‘गृहलक्ष्मी’ और ‘शक्ति’ को लेकर उन्हें आशीर्वाद दिया है क्योंकि इन दोनों की मदद से वे आरामदेह जिंदगी जी पा रही हैं। साथ ही देव दर्शन करने सुदूर शहर से ‘मुफ्त’ बस यात्रा कर पा रही हैं।

‘गृहलक्ष्मी’ योजना में राज्य में बीपीएल (गरीबी रेखा से जीवन यापन करने वाले) परिवारों की महिला प्रमुख को 2000 रुपये प्रतिमाह प्रदान की जाती है जिससे एक करोड़ महिलाएं लाभान्वित हो रही हैं। शक्ति योजना के तहत महिलाएं राज्य में सरकारी गैर ‘लग्जरी’ बसों में कहीं की भी मुफ्त यात्रा कर सकती हैं।

कर्नाटक परिवहन विभाग के अधिकारियों के अनुसार राज्य में महिलाओं ने 210.09 करोड़ मुफ्त यात्राएं की हैं। फलस्वरूप सरकारी खजाने पर 11 जून, 2023 से 17 मई (2024) तक 5097 करोड़ रुपये का भार पड़ा है।

मुख्यमंत्री ने ‘एक्स’ पर लिखा, ‘‘ श्री क्षेत्र धर्मस्थल में भगवान मंजूनाथ का दर्शन करने जाने के दौरान आज कुछ महिलाएं मुस्कुराते हुए मेरे पास आयीं और उन्होंने कहा कि वे गृह लक्ष्मी गारंटी के तहत 2000 रुपये से आराम की जिंदगी जी रही हैं। उन्होंने कहा कि ‘शक्ति’ गारंटी के कारण वे देवता का दर्शन करने सुदूर शहर से आ पायी हैं। उन्होंने यह कहते हुए मुझे आशीर्वाद दिया कि ‘ भगवान मंजूनाथ मुझे दीर्घायु बनाए, अच्छा स्वास्थ्य प्रदान करे तथा गरीबों को और फायदे पहुंचाने के लायक बनाएं।’’

उन्होंने कहा, ‘‘ उन्होंने हमें आशीर्वाद दिया कि हमारी सरकार कई ऐसे कार्यक्रम लागू करे। आज के दिन भगवान मंजूनाथ के दर्शन-पूजन के साथ कई माताओं का आशीर्वाद पाकर मैं धन्य हो गया। ’’

सिद्धरमैया के साथ उनकी इस यात्रा में गये उपमुख्यमंत्री डी के शिवकुमार ने कहा कि धर्मस्थल के धर्माधिकारी शक्ति योजना के कारण इस मंदिर नगर में आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या में वृद्धि से अभिभूत दिखे।

भाषा

राजकुमार पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)