Yatra to Kedarnath Dham stopped till Wednesday

खराब मौसम के चलते बुधवार तक रोकी गई केदारनाथ धाम की यात्रा, लगातार हो रही बारिश और बर्फबारी

खराब मौसम के चलते बुधवार तक रोकी गई केदारनाथ धाम की यात्रा, लगातार हो रही बारिश और बर्फबारी : Yatra to Kedarnath Dham stopped till Wednesday

Edited By :   Modified Date:  May 3, 2023 / 07:43 AM IST, Published Date : May 2, 2023/10:53 pm IST

Yatra to Kedarnath Dham stopped till Wednesday : देहरादून। केदारनाथ में मंगलवार को भी हिमपात जारी रहने तथा मौसम विभाग की ओर से मौसम में अगले कुछ दिन तक सुधार न होने का पूर्वानुमान व्यक्त करने के मद्देनजर इस हिमालयी धाम की यात्रा एक दिन यानी बुधवार तक के लिए स्थगित कर दी गयी। मौसम विभाग ने उत्तराखंड में स्थित अन्य उच्च हिमालयी मंदिरों के लिए भी चार मई तक मौसम की ऐसी ही भविष्यवाणी की है और श्रद्धालुओं, विशेष रूप से केदारनाथ की ओर जाने वाले तीर्थयात्रियों को सलाह दी है कि वे जहां हैं, वहीं रहें।

read more : संविदा स्वास्थ्य कर्मचारियों का आंदोलन जारी, इन मांगों को लेकर कर रहे प्रदर्शन

Yatra to Kedarnath Dham stopped till Wednesday : रूद्रप्रयाग के जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी नंदन सिंह रजवार ने कहा, “मौसम विभाग द्वारा राज्य के कुछ भागों में भारी बारिश और हिमपात का अनुमान जताने के मद्देनजर श्रद्धालुओं की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए केदारनाथ यात्रा को कल तक के लिए रोक दिया गया है।” उन्होंने कहा कि श्रद्धालुओं से मौसम में सुधार होने तक गौरीकुंड और सोनप्रयाग में प्रतीक्षा करने को कहा गया है और उसके बाद वे धाम की यात्रा शुरू कर सकते हैं।

read more : Covid-19 : कोरोना अपडेट…! राजधानी में मिले कोरोना के 289 नए केस, एक मरीज की मौत

Yatra to Kedarnath Dham stopped till Wednesday

केदारनाथ के अलावा अन्य हिमालयी धामों की यात्रा पर आ रहे श्रद्धालुओं को भी खराब मौसम के मद्देनजर एहतियात बरतने की सलाह दी गयी है। प्रदेश के पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार ने मंगलवार को केदारनाथ जाकर स्थिति का जायजा लिया तथा श्रद्धालुओं खासतौर से हृदय रोगों से पीड़ित तीर्थयात्रियों से आवश्यक एहतियात बरतने की अपील की ।

read more : प्रदेश के कई हिस्सों में आज भी होगी बारिश, ओलावृष्टि के साथ आकाशीय बिजली गिरने की भी संभावना 

कुमार ने तीर्थयात्रियों से सावधान रहने का आग्रह करते हुए कहा कि लगातार हिमपात के बीच 11,000 हजार फुट से ज्यादा ऊंचाई पर ऑक्सीजन का दबाव कम होने की संभावना रहती है। उन्होंने कहा, “जिन लोगों को दिल से संबंधित बीमारियां हैं, वे यात्रा के दौरान अपनी दवाइयां साथ रखें जिससे उन्हें कोई समस्या न झेलनी पड़े।” मंगलवार को केदारनाथ में हिमपात जारी रहा जबकि गंगोत्री और यमुनोत्री में रूक-रूक कर बारिश होती रही।

 

और भी लेटेस्ट और बड़ी खबरों के लिए यहां पर क्लिक करें