Delhi Election: विश्वास नगर सीट में कौन जीतेगा जनता का विश्वास, BJP-कांग्रेस ने लगाई है जीत की हैट्रिक, 'आप' ने नहीं खोला है खाता.. | Delhi assembly election 2020: Vishwas nagar assembly seat, know political issue

Delhi Election: विश्वास नगर सीट में कौन जीतेगा जनता का विश्वास, BJP-कांग्रेस ने लगाई है जीत की हैट्रिक, ‘आप’ ने नहीं खोला है खाता..

Delhi Election: विश्वास नगर सीट में कौन जीतेगा जनता का विश्वास, BJP-कांग्रेस ने लगाई है जीत की हैट्रिक, 'आप' ने नहीं खोला है खाता..

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:42 PM IST, Published Date : February 5, 2020/1:40 pm IST

नई दिल्ली। दिल्ली विधानसभा के 70 सीटों में से एक विश्वास नगर विधानसभा सीट में इस बार के चुनाव में कांटे की टक्कर देखने को मिलेगी।। ऐसा इसलिए क्योंकि इस सीट पर अब तक हुए 6 विधानसभा चुनाव में बीजेपी और कांग्रेस ने तीन-तीन बार जीत हासिल की।

Read More News: Delhi Assembly Election 2020: मॉडल टाउन विधानसभा में बीजेपी के 

आम आदमी पार्टी ने एक ओर जहां 2015 विधानसभा चुनाव में ऐतिहासिक जीत का रिकार्ड अपने नाम किया। वहीं इस सीट पर उन्हें जीत नहीं मिली। बीजेपी के सिटिंग विधायक ओपी शर्मा ने जीत हासिल की। बता दें कि पिछले विधानसभा में चुनाव में कांग्रेस खाता नहीं खोल पाई थी। जबकि बीजेपी ने 70 में से 3 सीट जीती थी। इनमें से ​विश्वास नगर सीट बीजेपी के पाले में आई थी।

Read More News: Delhi Assembly Election 2020: वजीरपुर विधानसभा सीट जहां विकास के दावे 

2020 विधानसभा चुनाव उम्मीदवार

भाजपा- ओम प्रकाश शर्मा

आप- दीपक सिंगला

कांग्रेस- गुरुचरण सिंह राजू

Read More News: Delhi Assembly Election 2020 : त्रिनगर विधानसभा सीट जहां पहली बार भाजपा ने बदला प्रत्याशी, हर दल ने नए प्रत्याशी को उतारा

तीनों उम्मीदवार डीडीसीए के सदस्य

विश्वास नगर विधानसभा सीट में आम आदमी पार्टी एक ओर जहां पहली जीत की तलाश में युवा नेता दीपक सिंगला को चुनाव मैदान में उतारा है तो वहीं बीजेपी के मौजूद विधायक ओम प्रकाश शर्मा को फिर से विरोधियों को टक्कर देंगे। कांग्रेस ने गुरुचरण सिंह राजू को टिकट दिया है। कांग्रेस कैंडिडेट गुरचरण सिंह राजू के बारे में बात करें तो वो प्रीत विहार इलाके में रहते हैं।

राजू भी भी लंबे समय से डीडीसीए के मेंबर हैं। फिलहाल राजू कृष्णा नगर कांग्रेस कमिटी के अध्यक्ष हैं। युवा दीपक सिंघला दिल्ली क्रिकेट के चुनाव में पूर्व टेस्ट क्रिकेटर मदन लाल के पैनल से कोषाध्यक्ष पद पर खड़े हुए थे। प्रतिद्वंदी ओपी को 1241 वोट मिले थे, जबकि दीपक को 891 वोट से संतोष करना पड़ा था।

Read More News:दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020: करोलबाग में जनता देगी आपके विशेष रवि का साथ या होगी भाजपा की 

हार जीत के आंकड़े

विश्वास नगर विधानसभा सीट पूर्वी दिल्ली लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के अंतर्गत आता है। 1993 में पहली बार भाजपा ने विश्वास नगर विधानसभा सीट में जीत हासिल की थी। इसके बाद 1998 से 2008 तक कांग्रेस के नसीब सिंह ने यहां से लगातार जीत हासिल करते रहे। 2008 में ओम प्रकाश शर्मा दूसरे नंबर पर थे। मगर 2013 के चुनाव में उन्होंने नसीब सिंह को हराकर भाजपा के लिए दूसरी बार यह सीट जीती। आप का उम्मीदवार तीसरे नंबर पर रहा। इसके बाद 2015 के चुनाव में ओपी शर्मा ने अपनी सीट बचाए राखी। हालांकि कांग्रेस तीसरे नंबर पर चली गई। दूसरे नंबर पर आप के अतुल गुप्ता रहे थे।

Read More News:दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020: 2015 में ‘आप’ ने ढहाया था कांग्रेस का 

कुल मतदाता

विश्वास नगर विधानसभा सीट में कुल मतदाओं की संख्या 1,98,358 है। इनमें पुरुष मतदाताओं की संख्या 1,06,587 है। वहीं महिला मतदाताओं की संख्या 91,764 है।

Read More News: दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020: राजनीतिक दलों ने बागियों पर खेला है दांव, त्रिकोणीय होगा चांदनी 

चुनावी मुद्दे
यह इलाका घरेलू सामान, फैशन, किराना समेत कई तरह के सामानों की फुटकर बिक्री के लिए मशहूर है। विश्वास नगर विधानसभा में ट्रैफिक जाम एक अहम मुद्दा है। इस इलाके में साफ-सफाई भी एक बड़ा मुद्दा है। सफाईकर्मी सैलेरी को लेकर अक्सर हड़ताल पर रहते हैं, जिससे एरिया मे गंदगी रहती है। विश्वास नगर के लोग पिछले साल सीलिंग की मार से भी सर्वाधिक परेशान हुए थे। इस इलाके में सीलिंग को लेकर काफी बवाल कटा था। विश्वास नगर में छोटे-मोटे उद्योग बड़े पैमाने पर हैं।

Read More News: Delhi Assembly Election 2020: मॉडल टाउन विधानसभा में बीजेपी के 

8 फरवरी को डाले जाएंगे वोट, 11 को परिणाम

दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 के लिए में सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी (आप) के साथ ही भाजपा और कांग्रेस भी सत्ता प्राप्ति के लिए मैदान में संर्घष कर रही हैं। दिल्ली विधानसभा की सभी 70 सीटों के लिए 8 फरवरी को वोट डाले जाएंगे और मतगणना 11 फरवरी को होगी।

उल्लेखनीय है कि 2015 के विधानसभा चुनाव में यहां कांग्रेस अपना खाता नहीं खोल पाई। बीजेपी को 3 सीटें मिली। जबकि आम आदमी पार्टी ने 67 सीटों का कब्जा जमाया। हालांकि लोकसभा सीट में बीजेपी ने सभी 7 सीटों पर जीत हासिल की है।