दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020: राजनीतिक दलों ने बागियों पर खेला है दांव, त्रिकोणीय होगा चांदनी चौक का मुकाबला | There Is A Possibility Of A Triangular Contest In Chandni Chowk

दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020: राजनीतिक दलों ने बागियों पर खेला है दांव, त्रिकोणीय होगा चांदनी चौक का मुकाबला

दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020: राजनीतिक दलों ने बागियों पर खेला है दांव, त्रिकोणीय होगा चांदनी चौक का मुकाबला

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 09:00 PM IST, Published Date : February 5, 2020/6:51 am IST

नई दिल्ली: ‘चांदनी चौक’ दिल्ली विधानसभा के 70 सीटों में से वो सीट जो सबसे पुराने विधानसभा क्षेत्रों में से एक है। देखा जाए तो यह कांग्रेस का गढ़ माना जाता है, यहां लंबे समय तक कांग्रेस के विधायकों ने राज किया है। चांदनी चौक सीट पर सबसे सफल उम्मीदवार कांग्रेस के प्रहलाद सिंह साहनी माने जाते हैं। इस सीट पर साल 2015 की विधानसभा चुनाव में आप उम्मीदवार अल्का लांबा ने जीत दर्ज की थी। जबकि भाजपा ने 1993 के अलावा कभी नहीं जीती है।

Read More: मुंडका विधानसभा में किसका किससे है आमना-सामना, जनता की क्या है मांग और क्या है यहां के असल मुद्दे.. जानिए

किस पार्टी से कौन है चुनावी मैदान में
पुराने आंकड़ों को देखें तो यह सीट कांग्रेस की सिक्योर सीट है, लेकिन इस बार मुकाबला त्रिकोणीय हो सकता है। क्योंकि इस बार राजनीतिक दलों के उम्मीवारों में बड़ा उलटफेर हुआ है और पार्टियों ने बागियों पर दांव खेला है। पिछली बार की आम आदमी पार्टी के टिकट पर चुनाव जीतने वाली अलका लाम्बा इस अब कांग्रेस में शामिल हो गईं हैं और पार्टी ने उनको चांदनी चौक सीट से मौदान में उतारा है। वहीं, कांग्रेस की टिकट से चांदनी चौक से 4 बार जीत दर्ज करने वाले प्रह्लाद सिंह साहनी आप में शामिल हो गए हैं और आप ने साहनी पर दांव खेला है। वहीं, बात भाजपा की करें तो पार्टी ने सुमन कुमार गुप्ता पर जनता का दिल जीतने का जिम्मा सौंपा है।

Read More: Delhi Assembly Election 2020 : दिग्गजों के बीच सियासी जंग में फंसी शकूर बस्ती विधानसभा सीट, मंत्री सत्येद्र जैन की साख दांव पर

आंकड़े पिछले चुनाव के

2013 विधानसभा चुनाव

उम्मीदवार पार्टी वोट वोटिंग परसेंटेज
कांग्रेस प्रहलाद सिंह साहनी 26,335 37.77
भाजपा सुमन कुमार गुप्ता 18,092 25.95
आम आदमी पार्टी विक्रम बधवार 15,312 21.96
जेडीयू खुर्रम इकबाल 7,032 10.08

Read More: विवादों से रहा नाता, क्या सोमनाथ भारती बचा पाएंगे अपनी सीट या फिर बीजेपी-कांग्रेस को जनता देगी मौका

2015 विधानसभा चुनाव

उम्मीदवार पार्टी वोट वोटिंग परसेंटेज
आम आदमी पार्टी अल्का लांबा 36,756 49.35
भाजपा सुमन कुमार गुप्ता 18,469 24.79
कांग्रेस प्रहलाद सिंह साहनी 17,930 24.07
बसपा मोहम्मद रेहान 217 0.29

Read More: पाकिस्तान के मंत्री ने की दिल्ली विधानसभा में मोदी को हराने की अपील,CM केजरीवाल ने दिया ये जवाब

जनता की राय
चंदनी चौक विधानसभा क्षेत्र की जनता की सरकार के प्रति नारजगी देखने को मिल रही है। क्षेत्र की जनता का विधायक अल्का लांबा के प्रति नाराजगी देखने को मिल रही है। जनता का कहना है कि यहां आज भी बिजली, पानी और सड़कों की बुनियादी समस्याएं बनी हुई है। वहीं, केजरीवाल सरकार ने मोहल्ला क्लिनीक खोलने का वादा किया था, लेकिन आज तक अता-पता नहीं है। तो इस लिहाज से ये माना जा सकता है कि चांदनी चौक में नेता बुनियादी समस्यों से निजात दिलाने के वादे करके चुनावी मैदान में उतरेंगे।

Read More: बवाना में ‘आप’ बचा पाएगी अपनी जीत, विधानसभा में क्या बन रहे हैं समीकरण.. जानिए

मतदाताओं का आंकड़ा
चुनाव आयोग के आंकड़ों के अनुसार दिल्ली में कुल मतदाताओं की संख्या 1,25,684 है। मतदाताओं के आंकड़े लोकसभा चुनाव के बाद बढ़ गए हैं। वहीं, इस बार कुल मतदान केंद्रों की संख्या 2689 और 13,750 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं। हालांकि यहां मुस्लिम वोटरों की संख्या मटियामहल और बल्लीमारान के मुकाबले काफी कम है लेकिन उनका एकमुश्त वोट नतीजे पर असर डाल सकता है। 

Read More: सेंट्रल जोनल काउंसिल में उठा झीरम जांच का मुद्दा, सीएम बघेल ने अमित शाह से की ये शिकायत.. देखिए

 
Flowers