Home remedies to get rid of flies

Home remedies to get rid of flies: बरसात के मौसम में मक्खियों से है परेशान, तो अपनाएं ये सरल घरेलू नुस्खे

Home remedies to get rid of flies: मक्खियां बीमारी फैलाने वाले जिवों में अव्वल माना जाता है। मक्खियों में करोड़ों प्रकार के बैक्टीरिया मौजूद होते हैं, जो हमारे खाने-पीने के सामान व अन्य उपयोगी वस्तुओं पर बैठकर उन्हें प्रदूषित कर देती है।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 01:40 AM IST, Published Date : July 13, 2022/6:48 am IST

Home remedies to get rid of flies (मक्खी भगाने के घरेलू नूस्खे): बरसात के मौसम आते हैं मौसमी कीड़े मकोड़े निकलने शुरू हो जाते हैं। इसी के साथ बरसात आते ही घरों पर मक्खियों का आतंक भी बढ़ जाता है। मक्खियों के भनभनाहट से लोग बेहद ही गुस्सा होते हैं और परेशान हो जाते हैं। इसी परेशानी से बचने के लिए आज हम आपको एक घरेलू नुस्खा बततलाने वाले हैं। जिसकी सहायता से आप मक्खियों की समस्या से निजात पा सकते हैं।>>*IBC24 News Channel के WhatsApp  ग्रुप से जुड़ने के लिए  यहां Click करें*<<

वैसे आपको पता होगा कि,मक्खियां कई गंभीर बीमारियों के कारण होते हैं। मक्खियां बीमारी फैलाने वाले जिवों में अव्वल माना जाता है। मक्खियों में करोड़ों प्रकार के बैक्टीरिया मौजूद होते हैं, जो हमारे खाने-पीने के सामान व अन्य उपयोगी वस्तुओं पर बैठकर उन्हें प्रदूषित कर देती है।

read more: देर रात भर-भरा कर गिरा निर्माणाधीन पुल, 4 लोगों की दर्दनाक मौत

आइए जानते हैं घरेलू नुस्खे-

घरेलू स्प्रे- मक्खियों से छुटकारा पाने के लिए आप केमिकल युक्त स्प्रे की जगह नेचुरल स्प्रे का इस्तेमाल कर सकते हैं। जिसको बनाना भी बहुत आसान है। जो मक्खियों को भगाने में बेहद असरदार है। इसको बनाने के लिए आपको बस एक कप पानी, दो चम्मच नमक और नींबू की कुछ बूंदों की आवश्यकता होगी। तीनों के मिश्रण को स्प्रे बोतल में भरना होगा और अपने घर की खिड़की और दरवाजों पर स्प्रे करना होगा। जिससे मक्खियां आपके घर से दूर भाग जाएंगी।

पुदीना का पौधा– घर के जिन जगहों से मक्खियां प्रवेश करती है उन जगहों पर आपको पुदीना का पौधा लगाना होगा। पुदीना का पौधा नेचुरल रिपेलेंट की तरह काम करते है। जिससे आपके घर के अंदर मक्खियां नही आएंगी।

read more: पूरे परिवार के साथ देश छोड़कर भागे श्रीलंका के राष्ट्रपति! आज देंगे इस्तीफा

दालचीनी- दालचीनी की मदद से भी आप मक्खियों को भगा सकते हैं। क्योंकि दालचीनी की महक मक्खियों के पसंद नहीं होती है।

जूठे बर्तन ना छोड़े- मक्खियां अक्सर जूठे बर्तनों की ओर आकर्षित होती है। इसलिए हम घरों में जूठे बर्तन नहीं रखना चाहिए।