bakery Business Idea

इस दीवाली बन सकते हैं लखपति, हर दिन आएंगे 10 हजार से अधिक रुपये, करना होगा सिर्फ ये काम… जानें

bakery Business Idea, this wonderful idea can give you 10 thousand rupee daily, and made you millioner इस दीवाली बन सकते हैं लखपति, हर दिन आएंगे 10 हजार से अधिक रुपये, करना होगा सिर्फ ये काम... जानें

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 02:06 PM IST, Published Date : October 21, 2022/7:00 pm IST

bakery Business Idea: दीवाली का माहोल हैं, ऐसे में आप पैसे कमाने के नए तरीके या फिर बिजनेस शुरु करने के लिए सोच रहे हैं तो मिठाई का व्यापार आपके लिए लाभ दायक हो सकता हैं। दीवाली के इस अवसर पर लगभग सभी घरों में मिठाइंयों की मांग हैं। जिसको पूरा करके आप ना सिर्फ पैसे कमा सकते हैं बल्कि खुद को अपने एरिया के बेहतर ब्रांड के रुप में स्टैब्लिश भी कर सकते हैं। इस व्यापार में आपको अपने बनाई मिठाइयों में क्वालिटी मेनटेन करके रखनी होगी। मिठाइयां बनाने के लिए देशी घी या फिर मार्केट में आने वाले वनस्पति ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप हर हाल में प्रोडक्ट की क्वालिटी का खयाल रखना होगा। हम आपको ये व्यापर से संबंधित सारे सवालों के जबाब देने वाले हैं।

Read More: Dhanteras 2022: धनतेरस के दिन भगवान कुबेर के इन 3 शक्तिशाली मंत्रों का कर लें जाप, कर्ज हो जाएगा खत्म, होने लगेंगे अमीर! 

सवाल -1 स्टार्ट करने के लिए कितने पैसे की जरुरत होते हैं? 

bakery Business Idea आपको बता दें कि इस व्यापार को शुरु करने के लिए लगभग 5 से 10 लाख रुपये की जरुरत होगी। आप जैसे जैसे बजट बढ़ाएंगे आपको दुकान की खासियत खासियत बढ़ती जाएगी। लेकिन शुरुआती तौर पर 5 से 10 लाख के बीच में आप पैसा लगा कर शुरुआत कर सकते हैं। इसमें यदि आपके पास दुकान है तो बहोत बढ़िया लेकिन यदि नहीं है तो दुकान का किराया, रजिस्ट्रेशन, हलवाई की सैलरी कच्चा माल और मार्केटिंग शामिल है। इसमें आपको अपना सेफ्ट फंड भी जोड़ लेना चाहिए। जो कि किसी भी परिस्थिति में आपको सुरक्षित रखेगा।

Read More:

सवाल -2 क्या क्या कच्चा माल लगता है? 

bakery Business Ideaये व्यापार को शुरू करने के लिए आपको कच्चे माल की जरुरत होगी। जिसमें ड्राइ फूड से लेकर दूध तक आपको खरीदना होगा। आप किसी डेयरी से दूध खरीद सकते हैं। कही से होल सेल में ड्राई फूड खरीद सकते हैं। जिसके बाद आप देशी घी या फिर वनस्पति ऑयल का उपयोग करके मिठाइयों को तैयार कर सकते हैं। आपको सिलवर वर्क भी करना होगा। जिससे आपके मिठाइयों में शाइन आ जाती हैं। शक्कर और अन्य मिठाइयों से जुड़े आपको खरीद कर किसी अनुभवी हलवाई को काम पर रख कर मिठाइयां बनवा सकते हैं। जो कि मार्केट में बेहतर रिजल्ट देने योग्य होंगी।

Read More: राजस्व विभाग में निकली बंपर वैकेंसी, अमीन, लिपिक सहित इन पदों होगी भर्ती, स्नातक पास युवा कर सकते हैं आवेदन

प्रश्न -3 कहां शुरु करना चाहिए? 

bakery Business Idea दुकान आप शहर में खोल रहें है तो ऐसे एरिया में खोलना चाहिए जहां से आपके दुकान को आसानी लोग देख सकें, यानि उस गली में हो जहां से अधिक मांत्रा में लोगों का आना जाना होता हो । साथ ही साथ यदि आप गांव में भी दुकान खोल रहें हैं तो आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए। दुकान में किसी अन्य मिठाई के दुकान के पास हो तो उसकी गुणवत्ता को आपको परख लेना चाहिए। ताकि आपके कस्टमर आपसे जुड़े रहें।

Read More: स्कूल पर लापरवाही का आरोप, क्लासमेट की एक गलती से बच्ची के जीवन में छा गया अंधेरा 

प्रश्न-4 मार्केटिंग या विज्ञापन करना आवश्यक हैं क्या? 

bakery Business Idea मार्केटिंग आपके व्यापार को आम जनता के जानकारी में लाती है। साथ ही साथ आपके सेल को बढ़ाने में भी मदद करती हैं। मार्केटिंग में आपको पैसे लगाने चाहिए। लेकिन किस तरह की मार्केटिंग में पैसे लगाने हैं ये भी देखना चाहिए। आज के डिजिटल दौर में डिजिटल मार्केटिंग का क्रेज हैं। लोग आपका दुकान को ऑनलाइन सर्च करेंगे। इसिलिए आपको पूरी तरह सोच समझ कर प्रिंच या फिर डिजिटल मार्केटिंग मे पैसे लगाने चाहिए।

Read More: Viral Video: दिवाली की सफाई का अजीबोगरीब शौक! ऊंची इमारत की खिड़की के बाहर लटकी महिला, देखें खौफनाक वीडियो 

कितनी होगी कमाई

इस व्यापार में सारी कमाई आपके प्रोडक्ट के क्वालिटी पर निर्भर करती हैं। यदि आप बढ़िया मिठाई बना रहे हैं। तो लागत का 50 फीसदी मुनाफा आप आराम से उठा सकते हैं। मार्केट में मिठाइयों का दाम कुछ भी लेकिन यदि आपके मिठाई का टेस्ट लोगो के मुह लग गया तो फिर वो आपसे ही प्रोडक्ट खरीदना पसंद करेंगे।