Dhanteras 2023

Dhanteras 2023: धनतेरस में खरीद रहे हैं नई Car! तो जरूर कर ले ये काम, वरना बाद में होगा पछतावा

Dhanteras 2023 धनतेरस पर कार, बाइक या स्कूटर खरीदने वाले पहले जरूर करें ये काम, वरना होगी धन बर्बादी! यहां देखें डिटेल

Edited By :   Modified Date:  November 10, 2023 / 12:41 PM IST, Published Date : November 10, 2023/12:41 pm IST

Dhanteras 2023: आज 5 दिवसीय दीपोत्सव की शुरूआत हो गई है। आज धनतेरस है। आज के दिन देश में लाखों व्हीकल्स की डिलीवरी होती है। अगर आप भी अपने नए व्हीकल की डिलीवरी लेने जा रहे तो आपको पीडीआई जरूर करना है। पीडीआई का मतलब “प्री-डिलीवरी इंस्पेक्शन” है। यह एक ऐसा प्रोसेस है, जिसमें ग्राहक कार की डिलीवरी लेने से पहले उसे चेक करता है।

Dhanteras 2023: इसमें कार के बाहरी और आंतरिक, दोनों हिस्सों को चेक किया जाता है। व्हीकल डिलीवरी से पहले पीडीआई जरूरी है क्योंकि यह ग्राहक को सुनिश्चित करने में मदद करता है कि कार अच्छी स्थिति में है और उसमें कोई खराबी नहीं है। अगर ग्राहक को खुद कारों के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है तो पीडीआई के लिए किसी ऐसे व्यक्ति को ले जाएं, जिसे कारों के बारे में कम से कम बेसिक जानकारी हो।

पीडीआई में क्या होता है?

Dhanteras 2023: पीडीआई में कार की बॉडी, पेंट, विंडो, हेडलाइट्स, टेललाइट्स, इंटीरियर, सीट्स, डोर्स, पैनल्स, इंजन, ट्रांसमिशन और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों जैसे- इंफोटेनमेंट सिस्टम, ऑडियो सिस्टम आदि की अच्छे से जांच की जाती है। ध्यान रहे कि पीडीआई के लिए कार को अच्छी रोशनी में रखें और सभी हिस्सों की सावधानी के साथ चेक करें। कार में कोई खराबी हो तो उसे तुरंत नोट कर लें।

कोई खराबी मिले तो क्या करें?

Dhanteras 2023: पीडीआई के दौरान अगर कार में कोई खराबी पाई जाती है, तो ग्राहक को डीलर से शिकायत करना चाहिए। कार निर्माता या डीलर खराबी को ठीक करने के लिए जिम्मेदार होगा। आप डीलर से दूसरी यूनिट की भी डिमांड कर सकते हैं। हालांकि, अगर डीलरशिप आपको वही खराबी वाली यूनिट देने की कोशिश करे तो इसके शिकायत कार निर्माता कंपनी से करें क्योंकि अगर खराब कार की डिलीवरी ले ली तो यह आपके पैसे की बर्बादी होगी।

ये भी पढ़ें- MP Assembly Election 2023: “हो सकता है मुझे हराने मोदी जी भी आ जाए”, कांग्रेस प्रत्याशी का बड़ा बयान आया सामने

ये भी पढ़ें- Ujjain Mahakal Diwali: गर्भगृह में जली आस्था की फुलझड़ी, महाकाल मंदिर में हुई पांच दिवसीय दिपोत्सव की शुरूआत

सर्वे फॉर्म: छत्तीसगढ़ में किसकी बनेगी सरकार, कौन बनेगा सीएम? इस लिंक पर ​क्लिक करके आप भी दें अपना मत

सर्वे फॉर्म: मध्यप्रदेश में किसकी बनेगी सरकार, कौन बनेगा सीएम? इस लिंक पर ​क्लिक करके आप भी दें अपना मत

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक