Ratlam Mahalakshmi temple has special recognition

मां लक्ष्मी के इस मंदिर की है विशेष मान्यता, भक्तों को प्रसाद में मिलता है पैसे और सोने-चांदी के जेवर

Edited By :   Modified Date:  November 28, 2022 / 09:38 PM IST, Published Date : October 24, 2022/8:22 am IST

नई दिल्ली : Ratlam Mahalakshmi temple : देशभर में आज हर्षोउल्लास के साथ दिवाली का पर्व मनाया जा रहा है। दिवाली के दिन मां लक्ष्मी की पूजा का खास महत्त्व है और इस मौके पर हम आपको माता लक्ष्मी के एक ऐसे मंदिर के बारे में बताने जा रहे हैं, जो अपनी विशेषताओं के लिए काफी मशहूर है। यह मंदिर मध्यप्रदेश के रतलाम में स्थित है। इस मंदिर का नाम महालक्ष्मी मंदिर है। महालक्ष्मी मंदिर को दिवाली के मौके पर फूलों से नहीं, बल्कि नोटों से सजाया जाता है और भक्तों को प्रसाद के रूप में नोटों के अलावा सोने-चांदी के गहने मिलते हैं।

यह भी पढ़ें : दिवाली पर तबाही मचा सकता है चक्रवात ‘सितरंग, इन जिलों में हो सकती है बारिश ,जानें अपने इलाके का हाल

प्रसाद में चढ़ाई जाती है सभी तरह की मुद्रा

Ratlam Mahalakshmi temple : मां लक्ष्मी के इस मंदिर में हर तरह की मुद्रा चढ़ाई जाती है और यहां दुनियाभर की करेंसी देखने को मिल जाएंगी। पौराणिक कथाओं के अनुसार, महालक्ष्मी मंदिर के नाम से मशहूर इस मंदिर में प्राचीन काल में राजा-महाराजा सुख समृद्धि और धन की प्राप्ति के लिए मंदिर में मुद्राओं के अलावा आभूषण चढ़ाते थे। फिर बाद में यहां नोट चढ़ाने की परंपरा शुरू हो गई।

यह भी पढ़ें : 12 राशियों के लिए 12 मंत्र, आज मां लक्ष्मी की पूजा करते समय जरूर पढ़ें ये मंत्र, देखें

नोटों से सजाया जाता है महालक्ष्मी मंदिर

Ratlam Mahalakshmi temple : यह मंदिर मध्य प्रदेश के रतलाम जिले में स्थित है और इसकी खास बात है कि इस मंदिर को दिवाली के मौके पर फूलों से नहीं, बल्कि नोटों से सजाया जाता है। इसके अलावा मंदिर को सोने और चांदी से भी सजाया जाता है। मंदिर की दीवार, मां लक्ष्मी की मूर्ति की और मंदिर प्रांगण में मौजूद झालरों को नोटों से सजाया जाता है।

यह भी पढ़ें : विकराल रूप लिए बढ़ रहा है ‘सितरंग’ साइक्लोन, इन 6 राज्यों में होगी भारी बारिश, अफसरों की छुट्टियां रद्द, स्कूल बंद

प्रसाद में भक्तो को मिलते हैं सोना-चांदी और पैसे

Ratlam Mahalakshmi temple : इस मंदिर में दीपावली के त्योहार का आगाज धनतेरस से ही हो जाता है और पांच दिन तक दीपोत्सव का आयोजन किया जाता है। इस दौरान मां लक्ष्मी के साथ भगवान कुबेर का भी दरबार लगाया जाता है और महिलाओं को कुबेर की पोटली दी जाती है। खास बात है कि इस मंदिर में दर्शन करने आने वाले भक्तों को प्रसाद में नोट दिए जाते हैं। इसके अलावा कई लोगों को प्रसाद के रूप में सोना-चांदी भी मिलता है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers