Ganpati of Lal Bagh is called the king of vows

लाल बाग के गणपति को कहा जाता है मन्नत का राजा, विदेशी लोग भी लगाते हैं हाजिरी, जानें आखिर क्यों प्रसिद्ध यहां के गणेश जी

लाल बाग के गणपति को कहा जाता है मन्नत का राजा, विदेशी लोग भी लगाते हैं हाजिरी : Ganpati of Lal Bagh is called the king of vows

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 04:37 AM IST, Published Date : August 31, 2022/3:57 pm IST

Ganpati of Lal Bagh  गणेश उत्सव की तैयारियां पूरी हो चुकीं हैं। पंडाल सजधज कर तैयार हैं। पूजा पंडालों, घरों और सार्वजनिक स्थलों पर बुधवार को गणेश पूजा होगी। वहीं घरों में गणेश जी की स्थापना की तैयारियां पूरी की जा चुकी है। जब बात गणेशोत्सव की आती है, तो मुंबई के लालबागचा राजा का नाम जरूर आता है। मुंबई में लालबाग के राजा की प्रसिद्धि इतनी ज्यादा है कि लोग न केवल देश बल्कि विदेश से भी लालबाग के दरबार में हाजिरी लगाने जाते हैं।

Read more :  कार में बेकाबू हुई महिला ने टैक्सी ड्राइवर के साथ किया ऐसा काम, इस मामले में कोर्ट ने लिया ये फैसला

Ganpati of Lal Bagh  लाल बाग के राजा को आजादी मिलने से पहले पेरू चाल बाजार के नाम से जाना जाता था। लेकिन बाद में यह किसी कारण बंद हो गया। हालांकि बाद में यह नए रूप में शुरू हुआ तो अपनी भव्यता के कारण चर्चा में आया। मान्यता है कि लालबाग के राजा से जो मन्नत मांगी जाती है, वह पूरी जरूर होती है। इसलिए इन्हें मन्नत का राजा भी कहा जाता है।

Read more : बिना पैंट पहने इस एक्ट्रेस ने कराया बोल्ड फोटोशूट, दिए ऐसे-ऐसे पोज कि देखकर उड़ जाएगी रातों की नींद

इस साल की प्रतिमा

लालबागचा राजा गणपति की मूर्ति का आयोजन कांबली परिवार द्वारा आठ दशकों से अधिक समय से किया जा रहा है। लालबागचा राजा सार्वजनिक गणेशोत्सव मंडल की प्रतिष्ठित 14 फीट लंबी गणेश प्रतिमा का अनावरण 2 साल के अंतराल के बाद 30 अगस्त को किया गया था।