National Doctor Day 2023

National Doctor Day 2023: एक जुलाई को ही क्यों मनाया जाता है नेशनल डॉक्टर डे, जानें क्या है इसका महत्व

एक जुलाई को ही क्यों मनाया जाता है नेशनल डॉक्टर डे, जानें क्या है इसका महत्व! National Doctor Day 2023

Edited By :   Modified Date:  July 1, 2023 / 11:08 AM IST, Published Date : July 1, 2023/11:08 am IST

नई दिल्ली। National Doctor Day 2023 देश में हर साल आज के दिन यानी एक जुलाई को राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस मनाया जाता है। यह दिन जीवन बचाने वाले डॉक्टरों के प्रति सम्मान और आभार व्यक्त करने के लिए मनाया जाता है। यह दिन उन सभी डॉक्टरों और स्वास्थ्य कर्मियों के लिए जश्न मनाने का दिन हैए जो बड़े पैमाने पर समाज की सेवा कर रहे हैं। आइए जानते है एक जुलाई को ही क्यों मनाया जाता है राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस।

Read More: India News Today 01 july Live Update : महाराष्ट्र में बड़ा बस हादसा, 25 लोगों की हुई मौत, अन्य की हालत गंभीर 

National Doctor Day 2023 दरअसल, आज का यह दिन डॉक्टर बीसी रॉय के सम्माननीय राष्ट्रापति को समर्पित किया गया है। डॉक्टर बीसी रॉय का पूरा नाम बिधान चंद्र रॉय था, जो सिर्फ एक डॉक्टर नहीं थे, बल्कि शिक्षाविद् और स्वतंत्रता सेनानी भी थे। देश में डॉक्टर्स डे मनाने की शुरुआत 1 जुलाई 1991 से की गई थी। यह दिन प्रसिद्ध चिकित्सक शिक्षाविद और बंगाल के दूसरे मुख्यमंत्री डॉ़ बिधान चंद्र रॉय के सम्मान में मनाया जाता है। इनका जन्म 1 जुलाई 1882 को बिहार के पटना में हुआ था। सन् 1976 में इन्हें भारत रत्न पुरस्कार से नवाजा गया था। उनके तमाम योगदान को सम्मान देने के लिए हर साल 1 जुलाई का दिन डॉक्टर्स डे, के रूप में मनाया जाता है।

Read More: मंगल गोचर से बदलेगा इन चार राशि वालों का भाग्य, आज से होगी पैसों की बारिश

राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस का महत्व

डॉक्टर समाज में अहम भूमिका निभाई है। वे अपने जीवन के अंकों के लिए समर्पित करते हैं और यह सुनिश्चित करते हैं कि हर कोई शर्त से मुक्त रहे। डॉक्टर बीमारी के रूप में आने वाले संकटग्रस्त लोगों के प्रति भी हमेशा सतर्क रहते हैं और चिकित्सा विज्ञान के बारे में अधिक रोगियों की लगातार कोशिश करते हैं, ताकि बीमार लोगों की जान को खतरा न हो। दार्शनिकों के जीवन में कई बार ऐसे अवसर भी आते हैं, जब उन्हें खुशियाँ त्याग कर अपना कर्तव्य निभाने के लिए मजबूर होना पड़ता है अन्यथा उनके जीवन में खतरा पैदा हो जाता है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें