Atal Bihari Vajpayee Death Anniversary: पिता के साथ एक ही क्लास में पढ़ते थे अटल जी, जानिए उनके जीवन से जुड़ी 5 मजेदार अनसुनी बातें... | 5 mysterious things of Atal Bihari Vajpayee

Atal Bihari Vajpayee Death Anniversary: पिता के साथ एक ही क्लास में पढ़ते थे अटल जी, जानिए उनके जीवन से जुड़ी 5 मजेदार अनसुनी बातें…

5 mysterious things of Atal Bihari Vajpayee अटल बिहारी वाजपेयी अपने पिता के साथ एक साथ बैठकर कानपुर के डीएवी कॉलेज में लॉ की पढ़ाई करते थे।

Edited By :   Modified Date:  August 16, 2023 / 08:16 AM IST, Published Date : August 16, 2023/8:12 am IST

5 mysterious things of Atal Bihari Vajpayee : अटल बिहारी वाजपेयी के जीवन से जुड़ी काफी बातें भले ही आप जानने का दावा करते हो लेकिन आपको बता दें कि उनके जीवन से जुड़ी कई ऐसी रोचक बातें हैं जिनके बारे में बहुत कम ही लोग जानते हैं। आइए जानते हैं उनके जीवन से जुड़ी ऐसी ही पांच मजेदार अनसुनी बातें।

Read more: इन तीन राशि वालों का आज से बदल जाएगा भाग्य, बनेंगे तरक्की के प्रबल योग, होगा आकस्मिक धनलाभ 

अटल बिहारी वाजपेयी अपने पिता के साथ एक साथ बैठकर कानपुर के डीएवी कॉलेज में लॉ की पढ़ाई करते थे। हैरानी की बात यह थी कि दोनों एक ही क्लास में पढ़ते थे और हॉस्टल के एक ही रूम में रहते थे।जब इस बात का पता उनके दोस्तों को चला और छात्रों ने उनके बारे में बातें करना शुरू कर दिया तो दोनों ने अपने सेक्शन बदल लिए थे। अटल बिहारी वाजपेयी ने एक इंटरव्यू के दौरान बताया था कि वह हमेशा से एक पत्रकार बनना चाहते थे, लेकिन गलती से वह राजनीति में पहुंच गए।

अटल बिहारी वाजपेयी जब भी जनसभा करते थे तो काली मिर्च और मिश्री का सेवन करते थे। उनके लिए खास मथुरा से मिश्री मंगाई जाती थी। सभा से पहले और बाद में वे इसे खाते थे। अटल बिहारी वाजपेयी को गिफ्ट पसंद नहीं थे। वे गिफ्ट परंपरा के बेहद खिलाफ थे। वे खाने-पीने के काफी शौकीन थे, इसलिए वे घर में तैयार भोजन को सबसे बड़ा तोहफा मानते थे। इसके अलावा उन्हें हिंदी सिनेमा से भी खासा लगाव था। उन्हें’उमराव जान’ फिल्म बहुत पसंद थी।

26 पार्टियों के साथ सरकार चलाने वाले वह देश के पहले प्रधानमंत्री थे। उन्होंने तीन बार इस पद की शपथ ली थी। पूर्व प्रधानमंत्री नरसिम्हा राव उन्हें अपना राजनीतिक गुरु मानते थे। अटल बिहारी वाजपेयी ने शादी नहीं की। उन्होंने एक बेटी को गोद लिया, जिसका नाम नमिता है। अटल जी की बहन ने कई बार उनकी पैंट को घर के बाहर फेंक दिया था, क्योंकि उनके पिता एक सरकारी कर्मचारी थे और वो नहीं चाहते थे कि अटल जी आरएसएस की खाकी पैंट पहने।

Read more: PCC चीफ का दिल्ली दौरा आज, पार्टी के सीनियर लीडर्स के साथ करेंगे बैठक 

5 mysterious things of Atal Bihari Vajpayee : नॉनवेज खाने के शौकीन अटल बिहारी जी को खासकर मछली खाना बहुत पसंद था। इसके अलावा अटल बिहारी वाजपेयी को गोलगप्पे खाना भी बेहद पसंद था। वाजपेयी को तीखे गोलगप्पे बहुत पसंद थे। वह गोलगप्पे वाले को ऊपर कमरे में बुलाते और गोलगप्पे खाने से पहले उसमें खूब सारी मिर्च डलवाते थे।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers