Happy Birthday S Sreesanth

Happy Birthday S Sreesanth: पाकिस्तान के मुंह से छीन लिया था वर्ल्ड कप, टी20 और वनडे विश्वकप में इंडियन टीम का हिस्सा रहा ये खिलाड़ी

बता दें कि श्रीसंत का क्रिकेट करियर विवादों से भरपूर रहा है, अपनी तेज गेंदों से विरोधी बल्लेबाजों के छक्के छुड़ाने वाले श्रीसंत का पूरा करियर फिक्सिंग के दाग के कारण खत्म हो गया।

Edited By :   Modified Date:  February 6, 2023 / 01:58 PM IST, Published Date : February 6, 2023/1:55 pm IST

Happy Birthday S Sreesanth

इंडियन टीम के पूर्व तेज गेंदबाज शांताकुमार श्रीसंत यानि S Sreesanth आज अपना 40वां जन्मदिन मना रहे हैं। 2007 टी20 वर्ल्डकप (T20 World Cup) में श्रीसंत ही थे जिसने पाकिस्तान (IND vs PAK) के मुंह से जीत छीन ली थी और उसे हार का स्वाद चखना पड़ा था। आज भी जब भी श्रीसंत का नाम आता है भारतीय क्रिकेट फैंस की आखों में वो दृश्य ताजा हो जाता है जब उन्होंने जोगिंदर शर्मा (Joginder Sharma) की गेंद पर पाकिस्तानी बल्लेबाज मिसबाह उल हक (Misbah Ul Haq) का कैच लपका था।

read more: Earthquake In Turkey: बढ़ता जा रहा है मौत का आंकड़ा, अब तक तुर्की में 53 तो सीरिया में 86 लोगों की मौत

बता दें कि श्रीसंत का क्रिकेट करियर विवादों से भरपूर रहा है, अपनी तेज गेंदों से विरोधी बल्लेबाजों के छक्के छुड़ाने वाले श्रीसंत का पूरा करियर फिक्सिंग के दाग के कारण खत्म हो गया।

आईपीएल 2013 में श्रीसंत पर ये आरोप लगा कि उन्होंने मैच फिक्सिंग की है। उसके बाद से श्रीसंत का अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट पूरी तरह खत्म हो गया। कुछ साल पहले बीसीसीई ने उन पर से बैन हटाया लेकिन तब तब श्रींसत की रफ्तार के साथ धार भी गायब हो चुकी थी। भारत के लिए 27 टेस्ट, 53 वनडे और सिर्फ 10 टी20 मुकाबले खेलने वाले श्रीसंत का करियर विवादों में घिरने से पहले काफी उज्ज्वल रहा है। साउथ अफ्रीका में टेस्ट में धमाल हो या टी20 वर्ल्डकप 2007 में पाकिस्तान को दो बार मात देने में उनका योगदान अहम रहा है।

read more: सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में 200 अंक से अधिक टूटा, निफ्टी 17,800 अंक से नीचे

फिक्सिंग की वजह से डूबा श्रीसंत का क्रिकेट करियर

कहा जाता है कि फिक्सिंग ने भले ही श्रीसंत को क्रिकेट करियर खत्म कर दिया हो लेकिन उनकी भारतीय क्रिकेट के लिए योगदान अविश्वसनीय है। श्रीसंत वही खिलाड़ी हैं जिन्होंने पाकिस्तान को एक ही वर्ल्डकप में दो बार हार का स्वाद चखाया था, दो बार के विश्व चैंपियन इस खिलाड़ी ने 2007 टी20 वर्ल्डकप के ग्रुप स्टेज में पाकिस्तान की आखिरी जोड़ी को रनआउट कर मैच टाई कराया था और पिर बॉलआउट में भारत ने मैच अपने नाम कर लिया था।

read more: अडाणी समूह मामला : कांग्रेस के तीन राज्यसभा सदस्यों ने कार्यस्थगन के नोटिस दिए

फाइनल में एक बार फिर पाकिस्तान के मिसबाह उल हक भारत से मैच जीत की ओर ले जा रहे थे, तभी जोगिंदर शर्मा की एक गेंद पर पाकिस्तानी बल्लेबाज ने वहा में शॉट खेली और इस बार भी नीचे श्रीसंत थे जिन्होंने कोई गलती नहीं की और भारत वर्ल्डकप जीत गया। 2 अप्रैल 2011 भारत ने श्रीलंका को हराकर 28 सालों के बाद वनडे वर्ल्डकप जीता। उस मैच में भी श्रीसंत खेल रहे थे और वही उनका आखिरी वनडे मैच रहा।