Anusuiya Uikey birthday

Anusuiya Uikey Birthday : आज है मणिपुर की राज्यपाल अनुसुइया उइके का जन्मदिन, कैसा रहा विधायक से राज्यपाल तक का सफर…जानें यहां

Today is the birthday of Manipur Governor Anusuiya Uikey: आज है मणिपुर की राज्यपाल अनुसुइया उइके का जन्मदिन, विधायक से राज्यपाल तक का सफर...

Edited By :   Modified Date:  April 10, 2023 / 03:13 PM IST, Published Date : April 10, 2023/3:13 pm IST

Anusuiya Uikey birthday : नई दिल्ली। अनुसुइया उइके का जन्म 10 अप्रैल 1957 को छिंदवाड़ा जिले में हुआ था। देश के नक्शे में एक बार फिर छिंदवाड़ा का रुतबा बढ़ गया था। जब राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राज्यपाल बतौर अनुसुइया उइके की नियुक्ति छत्तीसगढ़ के राजभवन में कर दी है। कमलनाथ के मुख्यमंत्री बनने पर जिले को मान-सम्मान मिला था। अब राज्यपाल के रूप में इस उपलब्धि से जिलेवासियों में हर्ष की लहर दौड़ गई थी। अनुसुइया उइके को 16 जुलाई, 2019 को छत्तीसगढ़ की राज्यपाल बनाया गया था। छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश पी. आर. रामचंद्र मेनन उन्हें पद की शपथ दिलाई था।

read more : संत देव मुरारी बापू ने भी किया नई पार्टी बनाने का ऐलान, विधानसभा की 230 सीटों पर उतारेंगे उम्मीदवार 

Anusuiya Uikey birthday : जिले के ग्राम रोहनाकलां में जन्मी व एमए अर्थशास्त्र-एलएलबी तक शिक्षित वरिष्ठ नेत्री अनुसुइया वर्तमान में राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग की उपाध्यक्ष बतौर सेवाएं दे रहीं थीं। इससे पहले वे विधायक और राज्यसभा सांसद रहीं। उन्होंने भाजपा के संगठनात्मक पद के साथ देश व प्रदेश के अलग-अलग आयोग का प्रशासनिक कामकाज भी सम्भाला।

read more : संत देव मुरारी बापू ने भी किया नई पार्टी बनाने का ऐलान, विधानसभा की 230 सीटों पर उतारेंगे उम्मीदवार 

इस बार राष्ट्रपति द्वारा छत्तीसगढ़ के राज्यपाल के रूप में उनकी नियुक्ति करने से उनका राजनीतिक कद और ऊंचा हो गया है। अब उनके नाम के आगे महामहिम शब्द जुड़ जाएगा। इससे उनके समर्थक और शुभचिंतक खुश हो गए हैं। इस उपलब्धि के बाद जिले के लोग कहीं बाहर जाएंगे तो यह कह पाएंगे कि छिंदवाड़ा से मुख्यमंत्री के साथ राज्यपाल भी पदासीन हैं।

read more : ‘क्या तुम मुझसे शादी करोगी…’ इतना सुनने के बाद रोड पर मची चीख पुकार, आशिक हुआ गिरफ्तार 

 

विधायक से राज्यपाल का सफर-Anusuiya Uikey birthday

 

1985-90 विधानसभा दमुआ की विधायक
1988-89 मप्र की महिला बाल विकास मंत्री
1998-99 भूमि विकास बैंक की प्रभारी अध्यक्ष
2006 राज्य अनुसूचित जनजाति आयोग अध्यक्ष
2002-2005 राष्ट्रीय महिला आयोग की सदस्य
2006-2012 राज्यसभा की सदस्य रहीं
2017 जनवरी राष्ट्रीय अनु. जनजाति आयोग उपाध्यक्ष
2019 अब छत्तीसगढ़ की राज्यपाल

 

और भी लेटेस्ट और बड़ी खबरों के लिए यहां पर क्लिक करें

 
Flowers