Financial tips of Mahatma Gandhi

Gandhi Jayanti 2023: बापू की इन फाइनेंशियल टिप्स को हमेशा रखें याद, कभी नहीं होगी पैसे की परेशानी

Financial tips of Mahatma Gandhi बापू की इन फाइनेंशियल टिप्स को हमेशा रखें याद, कभी नहीं होगी पैसे की परेशानी

Edited By :   Modified Date:  October 2, 2023 / 10:40 AM IST, Published Date : October 2, 2023/10:21 am IST

Financial tips of Mahatma Gandhi: हर साल 2 अक्टूबर को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती मनाई जाती है। इस बार देश बापू की 154वीं जयंती मना रहा है। गांधी जी को बापू के नाम से जाना जाता है। बापू ने हमेशा ही लोगों को सत्य और अहिंसा का मार्ग दिखाया है। बापू के ये विचार हमेशा से न सिर्फ भारत, बल्कि पूरी दुनिया का मार्गदर्शन करते रहे हैं और आगे भी करते रहेंगे। वहीं, दुनिया को कई ऐसी सलाह महात्मा गांधी की ओर से दी गई है, जिसका लाभ आज भी दुनिया को मिल रहा है। ऐसे में महात्मा गांधी की जयंती के मौके पर उनसे कुछ फाइनेंशियल टिप्स भी सीखी जा सकती है जो कि लोगों को आज के आर्थिक दौर में काम आ सकती है।

Read More: Gandhi Jayanti 2023: देश मना रहा महात्मा गांधी की 154वीं जयंती, प्रियजनों को शेयर करें ये अनमोल वचन 

धैर्य

महात्मा गांधी गांधी ने आजादी के लिए काफी संघर्ष किया है। उनका जीवन कई उदाहरणों से भरा हुआ है। महात्मा गांधी ने आजादी हासिल करने के लिए धैर्य बनाए रखा और आखिर में उन्हें आजादी हासिल हुई. ऐसे में लोगों को इंवेस्टमेंट करने के बाद धैर्य रखना चाहिए, तभी लॉन्ग टर्म में अच्छा रिटर्न हासिल होगा।

भविष्य का रखें ध्यान

महात्मा गांधी अक्सर कहा करते थे, कि ‘भविष्य इस पर निर्भर करता है कि आप आज क्या करते हैं’। अक्सर देखने को मिला है कि लोग अपने इंवेस्टमेंट के फैसले को टाल दिया करते हैं और इंवेस्टमेंट नहीं करते हैं। ऐसे में इंवेस्टमेंट की शुरुआत लोगों को करनी चाहिए क्योंकि एक बार वक्त गुजर जाने के बाद पछतावा ही होता है। अगर इंवेस्टमेंट नहीं करेंगे तो भविष्य में पछतावा हो सकता है। जब खुद के फाइनेंस को मैनेज करने की बात आती है तो भविष्य को ध्यान में रखते हुए इंवेस्टमेंट जरूर करें।

Read More: Gandhi Jayanti 2023: अपनी लाइफ में उतारें गांधी जी की ये सीख, जो बदल देगी आपकी जिंदगी 

छोटे-छोटे स्टेप लें

महात्मा गांधी अक्सर कहा करते थे कि चीजें करना बहुत महत्वपूर्ण है, भले ही वे वर्तमान समय में महत्वहीन लगें। ऐसे में अगर छोटे-छोटे इंवेस्टमेंट के स्टेप लेंगे तो एक टाइम के बाद इसका महत्व काफी बढ़ जाएगा। ऐसे में छोटे-छोटे इंवेस्टमेंट के स्टेप लें और फायदा उठाएं। छोटे इंवेस्टमेंट के तौर पर शुरुआत 500 रुपये से भी की जा सकती है।

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में किसकी सरकार बनाएंगे आप, इस सर्वे में क्लिक करके बताएं अपना मत

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें