हनुमान जयंती शुभ मुहूर्त, पूजा विधि

Hanuman Jayanti 2023: आज मनाई जा रही हनुमान जयंती, शुभ मुहूर्त में इस विधि से करें बजरंगबली की पूजा, महत्त्व और उपाय जानें यहां

Hanuman Jayanti 2023: आज हनुमान जयंती है। हनुमान जी का जन्म चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को हुआ था। इस दिन बजरंगबली

Edited By :   Modified Date:  April 6, 2023 / 06:52 AM IST, Published Date : April 6, 2023/6:52 am IST

नई दिल्ली : Hanuman Jayanti 2023: आज हनुमान जयंती है। हनुमान जी का जन्म चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को हुआ था। इस दिन बजरंगबली की विशेष पूजा उपासना से न केवल समस्याओं का अंत होता है, बल्कि मनचाहे फल की प्राप्ति भी होती है। इस दिन कुछ चमत्कारी उपाय भी बेहद मंगलकारी माने जाते हैं।

यह भी पढ़ें : शुभ मुहूर्त में इन राशियों पर बनेगा धन प्राप्ति का योग, जातकों की चमक उठेगी किस्मत, धन-धान्य से हो जाएंगे संपन्न

हनुमान जयंती का शुभ मुहूर्त और पूजन विधि जानते हैं।

हनुमान जयंती का महत्व

Hanuman Jayanti 2023:  राम भक्त हनुमान की महिमा अपरंपार है। उनकी शक्ति का कोई पैमाना नहीं है। दुख और मुसीबत की घड़ी में महाबली हनुमान का ध्यान हर समस्या का समाधान कर सकता है। हनुमान जयंती पर हनुमान जी की पूजा-उपासना करने का विधान है। इनकी पूजा से जीवन में आने वाली बाधाओं को दूर किया जा सकता है। इस दिन विशेष प्रयोग करके ग्रहों को भी शांत कर सकते हैं। शिक्षा, विवाह के मामले में सफलता और कर्ज-मुकदमे से मुक्ति के लिए भी ये दिन विशेष है।

यह भी पढ़ें : इन तीन राशियों पर मेहरबान रहेंगी मां लक्ष्मी, कभी नहीं होगी धन की कृपा 

हनुमान जयंती का शुभ मुहूर्त

Hanuman Jayanti 2023:  शुभ का मुहूर्त- सुबह 06.06 से 07.40 मिनट तक
चर का मुहूर्त- सुबह 10.49 से दोपहर 12.24 तक
अभिजित मुहूर्त- सुबह 11.59 से दोपहर 12.49 तक
लाभ का मुहूर्त- दोपहर 12.24 से दोपहर 01.58 तक
सायंकालमुहूर्त- शाम 05.07 से शाम 06.41 तक
रात्रि मुहूर्त- शाम 06.42 से रात 08.07 तक

यह भी पढ़ें : सीएम ने किया ऐलान, जल्द बदलेगी पुरानी सरकारी इमारतों की दशा और दिशा 

ऐसे करें हनुमान जी की पूजा

Hanuman Jayanti 2023:  हनुमान जी की पूजा कोई भी अबूझ मुहूर्त देखकर कर सकते हैं। उत्तर-पूर्व दिशा में चौकी पर लाल कपड़ा रखें। हनुमान जी के साथ, श्री राम जी के चित्र की स्थापना करें। हनुमान जी को लाल और राम जी को पीले फूल अर्पित करें। लड्डू के साथ-साथ तुलसी दल भी अर्पित करें. पहले श्री राम के मंत्र ऊं राम रामाय नमः का जाप करें। फिर हनुमान जी के मंत्र ऊं हं हनुमते नमः का जाप करें।

हनुमान जी की पूजा और महाउपाय

दोपहर में हनुमान जी की उपासना करें. उन्हें बूंदी के लड्डू और तुलसी दल का भोग लगाएं। पहले श्रीराम स्तुति करें, या राम मंत्र का जाप करें। इसके बार 11 बार हनुमान चालीसा का पाठ करें. अपनी मनोकामना पूर्ति की प्रार्थना करें।

यह भी पढ़ें : विशाखापट्टनम में वंदे भारत एक्सप्रेस पर पथराव, ट्रेन के शीशे टूटे… 

स्वास्थ्य रक्षा के लिए उपाय

Hanuman Jayanti 2023:  स्वास्थ्य रक्षा के लिए घर में हनुमान जी का वो चित्र स्थापित करें, जिसमें वो संजीवनी बूटी लिए हुए हों। हनुमान जी के सामने घी का दीपक जलाएं। हनुमान जी को खीर और तुलसी दल का भोग लगाएं। स्वास्थ्य रक्षा के लिए प्राथर्ना करें।

विद्या-बुद्धि के लिए उपाय

Hanuman Jayanti 2023:  घर में हनुमान जी के उस स्वरूप को स्थापित करें, जिसमें वो रामायण पढ़ रहे हों। हनुमानजी के समक्ष घी का चौमुखी दीपक जलाएं। हनुमान जी को गुड़ का भोग लगाएं। शिक्षा, विद्या-बुद्धि प्राप्ति की प्रार्थना करें।

यह भी पढ़ें : राजधानी के नए कलेक्टर, महज 2 के भीतर पुराने आदेश में फेरबदल, अब इस IAS को मिली कमान

संकट दूर करने के लिए अपनाएं ये उपाय

Hanuman Jayanti 2023:  घर में हनुमान जी का वो चित्र स्थापित करें, जिसमें वो गदा लेकर खड़े हों। हनुमान जी के सामने चमेली के तेल का दीपक जलाएं। इसके बाद हनुमान जी को सिंदूर अर्पित करें. संकट दूर करने की प्रार्थना करें।

धन प्राप्ति के लिए करे ये उपाय

हनुमान जी के उस स्वरूप को स्थापित करें, जिसमें उनके हृदय में सीता-राम हों। हनुमान जी के सामने घी के नौ दीपक जलाएं और उन्हें लाल फूल अर्पित करें। धन प्राप्ति और ऋण मुक्ति की प्रार्थना करें।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें