learn special things related to Raj Thackeray on his birthday

Happy Birthday Raj Thackeray : परिवार से नाराज होकर बनाई खुद की पार्टी, विवादों से घिरा रहा जीवन, राज ठाकरे के जन्मदिन पर जानें उनसे जुड़ी खास बातें

Happy Birthday Raj Thackeray : महाराष्ट्र की राजनीति के जाने माने और दिग्गज नेताओं में से एक राज ठाकरे आज अपना 55वां जन्मदिन मनाने जा रहे है।

Edited By :   Modified Date:  June 14, 2023 / 10:12 AM IST, Published Date : June 14, 2023/10:12 am IST

मुंबई : Happy Birthday Raj Thackeray : महाराष्ट्र की राजनीति के जाने माने और दिग्गज नेताओं में से एक राज ठाकरे आज अपना 55वां जन्मदिन मनाने जा रहे है। राज ठाकरे की स्कूली शिक्षा बाल मोहन विद्या मंदिर स्कूल में हुई। राज ने स्नातक की पढ़ाई सर जे जे कॉलेज ऑफ आर्ट से किया था। कभी शिवसेना के भावी नेता के रूप में देखे जाने जाने वाले नेता राज ठाकरे ने परिवार से नाराज होकर अपनी खुद की पार्टी महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) का निर्माण किया। इस बार अपने जन्मदिन से पहले मनसे प्रमुख ने पार्टी के कार्यकर्ताओं और अपने चाहने वालों से एक खास अपील की है और कहा कि है मुझसे जन्मदिन पर मिलने वाले लोग मेरे लिए उपहार लेकर ना आए। उपहार ही देना है तो वे उनके लिए गुलदस्ते या मिठाई के बदले एक पौधा या शैक्षिक सामग्री लाएं, ताकि पौधो को विभिन्न संस्थाओं को वृक्षारोपण के लिए दिया जा सके और शैक्षिक सामग्री को पार्टी के जरूरतमंद छात्रों को उपहार में दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें : Weather Update: उत्तर से लेकर दक्षिण तक दिख रहा चक्रवात ‘बिपारजॉय’ का असर, इन राज्यों में तेज हवाओं के साथ होगी बारिश 

बचपन का नाम है स्वरराज ठाकरे

Happy Birthday Raj Thackeray : बता दें कि, राज ठाकरे का जन्म 14 जून 1968 को एक मराठी कायस्थ परिवार में हुआ था। राज ठाकरे के पिता का नाम श्रीकांत केशव ठाकरे और मां का नाम कुंदा ठाकरे है। राज ठाकरे के बचपन का नाम स्वरराज ठाकरे था। श्रीकांत ठाकरे शिवसेना प्रमुख बालासाहेब के छोटे भाई और राज की माता कुंदा ठाकरे बालासाहेब ठाकरे की पत्नी मीना ठाकरे की छोटी बहन हैं। राज की पत्नी का नाम शर्मिला है। शर्मिला प्रसिद्ध मराठी रंगमंच/फिल्म अभिनेता, निर्माता और निर्देशक मोहन वाघ की बेटी हैं। दोनो की दो संतान है- बेटा अमित ठाकरे और बेटी उर्वशी ठाकरे।

यह भी पढ़ें : चुनावी मोड में भाजपा, दिल्ली में होने जा रही बड़ी बैठक, सीएम शिवराज सहित कई दिग्गज होंगे शामिल 

कार्टून और फोटोग्राफी में है दिलचस्पी

Happy Birthday Raj Thackeray : राज ठाकरे बचपन से ही अपने चाचा की तरह ही कार्टूनिस्ट बनना चाहते थे। उन्होंने कई बार यह कहा कि, अगर वे राजनीति में नहीं होते तो वाल्ट डिजनी जैसा कार्टूनिस्ट बन जाते। उन्हें कार्टून के अलावा फिल्म और फोटोग्राफी में भी दिलचस्पी है। वे कई नेताओं की मिमिक्री भी अच्छ तरह से कर लेते हैं।

यह भी पढ़ें : एक साथ बन रहे 3 राजयोग,आज के दिन ऐसा करने से मिलेगा लाभ, मिट जाएंगे सारे दुख दर्द 

ऐसा रहा राज ठाकरे का राजनीति करियर

Happy Birthday Raj Thackeray : कभी शिवसेना के भावी नेता के रूप में देखे जानेवाले ठाकरे ने महाराष्ट्र में बाल ठाकरे की शिवसेना पार्टी के साथ अपना राजनीतिक जीवन शुरू कर दिया। ‘कथित तौर पर बाल ठाकरे के बेटे उद्धव ठाकरे द्वारा दरकिनार किए जाने पर 9 मार्च 2006 को राज ठाकरे ने महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (एम एन एस) का गठन किया। राज ने खुले तौर पर पर्यावरण के समर्थन में पुणे के विभिन्न पहाड़ी क्षेत्रों में नए शहरी विकास कार्यक्रमों की आलोचना की।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें