Holi celebration with ashes at Manikarnika Ghat in Varanasi

मणिकर्णिका घाट पर खेली गई चिताओं के राख की होली, 100 डमरुओं के साथ शुरू हुआ उत्सव

मणिकर्णिका घाट पर खेली गई चिताओं के राख की होली ! Holi celebration with ashes at Manikarnika Ghat in Varanasi

Edited By :   Modified Date:  March 5, 2023 / 06:17 AM IST, Published Date : March 5, 2023/6:17 am IST

नई दिल्ली। Holi celebration with ashes at Manikarnika Ghat in Varanasi देशभर में आठ मार्च को होली का त्योहार मनाया जाएगा, लेकिन इससे पहले देश के कई मंदिरों में होली का त्योहार बड़े धूमधाम से मनाया जा रहा है। वाराणसी यानी काशी में होली का त्योहार बड़े ही निराले तरीके से मनाई गई है। यहां होली खेलने और देखने के लिए लोग दूर दूर से पहुंचे हुए हैं और मणिकर्णिका घाट पर खेले जाने वाली होली को देखने के लिए भारी भीड़ उमड़ी हुई है। यहां मसाने की होली खेली जाती है। वाराणसी में चिता की राख से खेली जानी वाली होली पूरे देशभर में फेमस है।

Read More: AAP की एंट्री.. किसका बिगड़ेगा खेल? क्या छत्तीसगढ़ में दो-दलीय चुनौती को कोई नया चैलेंज दे पाएगी आम आदमी पार्टी? 

Holi celebration with ashes at Manikarnika Ghat in Varanasi जानकारी के अनुसार काशी में शनिवार को महाश्मशान की होली खेली गई। मणिकर्णिका घाट पर कोई चिता की राख तो कोई भस्म से नहाया। पूरा माहौल भक्तिमय रहा। यह होली 100 डमरुओं की निनाद के साथ शुरू हुई। इस मौके पर दुनियाभर से करीब 5 लाख श्रद्धालु मणिकर्णिका घाट पर जुटे। यह पारंपरिक उत्सव देर शाम तक चला।

Read More: सैन्य अधिकारी को भ्रष्टाचार रोधी निगरानी संस्था का प्रमुख किया नियुक्त, रह चुके है कॉर्प्स कमांडर 

मान्यता है कि मणिकर्णिका घाट पर रंगभरी एकादशी के दूसरे दिन यानी आज बाबा विश्वनाथ चिताओं से निकलने वाले भूतों और औघड़ों के साथ तांडव करते हैं। इस दौरान उनका सबसे विराट अड़भंगी स्वरूप दिखता है।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक