laddu ki holi of Barsane

शुरू हुआ होली का त्योहार! आज बरसाने में खेली जाती है लड्डू मार होली, जानें इसके पीछे की परंपरा

laddu ki holi of Barsane: लड्‌डू की होली लठ्‌ठमार होली से एक दिन पहले खेली जाती है। कहते हैं कि लड्‌डू की होली लोगों के बीच मिठास घोलती है।

Edited By :   Modified Date:  February 27, 2023 / 06:37 PM IST, Published Date : February 27, 2023/6:34 pm IST

laddu ki holi of Barsane : नई दिल्ली। रंगों का पर्व होली नजदीक आ रहा है। पूरे देश में होली का त्योहार बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है। 8 मार्च को देश में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में होली मनाई जाएगी। देश में कई तरह की होली खेली जाती है। जिसमें से एक होती है। दुनिया भर में प्रसिद्ध लठमार होली। लठमार होली त्योहार के सप्ताह में सबसे पहले मनाया जाता है। लठमार होली पूरी दुनिया में सिर्फ बरसाने और मथुरा वृंदावन में खेली जाती है। वहीं लठमार होली के पहले लड्डू की होली खेली जाती है।

read more : Video : लड़कियों ने ट्रेन में रात भर खींचा गांजा, रेलमंत्री को किया गया ट्वीट, देखें कस मारती कन्याओं की हरकत

laddu ki holi of Barsane : बरसाना के लड्‌डू की होली लठ्‌ठमार होली से एक दिन पहले खेली जाती है। कहते हैं कि लड्‌डू की होली लोगों के बीच मिठास घोलती है। इसमें रंग-गुलाल की जगह एक दूसरे पर लड्‌डू फेंके जाते हैं। बता दें कि मुंबई में 8 मार्च को होली मनाई जाएगी। इससे पहले 7 मार्च को शाम 6 बजकर 24 मिनट से 8 बजकर 51 मिनट तक होलिका दहन का शुभ मुहूर्त है। होलिका दहन को लेकर भी लोगों ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। वहीं बरसाने में आज ​यानि की 27 फरवरी को लड्डू की होली का त्योहार मनाया जाएगा।

 

read more : रायपुर: नाबालिक छात्रा ने की खुदखुशी, निर्माणाधीन बिल्डिंग की 6वीं मंजिल से लगाईं छलांग, सुसाइड की घटना कैमरे में कैद

laddu ki holi of Barsane : कहा जाता है कि द्वापर युग में बरसाने से होली खेलने का नंदगांब में नंदबाबा को आमंत्रण भेजा गया था। नन्दबाबा ने इसे स्वीकार किया और इसकी खबर अपने पुरोहित के माध्यम से बरसाना में वृषभान जी के यहां भेजी। बरसाने में पुरोहित का लड्‌डू भेंट किए गए। इस दौरान गोपियों ने उन्हें गुलाल लगा दिया, पुरोहित के पास गुलाल नहीं था तो वे लड्डुओं को ही गोपियों के ऊपर फेंकने लगे। तब से ही इस दिन लड्‌डू की होली खेली जाती है।

 

और भी लेटेस्ट और बड़ी खबरों के लिए यहां पर क्लिक करें