Independence Day 2023 Speech Ideas

Independence Day 2023 Speech Ideas: स्वतंत्रता दिवस पर इस तरह तैयार करें दमदार भाषण, अपनाएं ये टिप्स

Independence Day 2023 Speech Ideas: स्वतंत्रता दिवस पर इस तरह तैयार करें दमदार भाषण, अपनाएं ये टिप्स

Edited By :   Modified Date:  August 14, 2023 / 12:29 PM IST, Published Date : August 14, 2023/12:29 pm IST

Independence Day 2023 Speech Ideas: स्वतंत्रता दिवस हर साल 15 अगस्त को पड़ता है। इस दिन पूरा देश देशभक्ति की भावनाओं और उत्साह में डूब जाता है। लोग कार्यक्रम आयोजित करके, पतंग उड़ाकर, तिरंगे के रंग के कपड़े पहनकर स्वतंत्रता दिवस मनाते हैं। स्कूल और कॉलेज भी इस दिन धूमधाम से कार्यक्रम आयोजित की जाती है, जहां छात्र भाषण देते हैं, नृत्य प्रदर्शन तैयार करते हैं, स्वतंत्रता सेनानियों से प्रेरित फैंसी ड्रेस प्रतियोगिताओं में भाग लेते हैं। भाषण देना स्कूलों द्वारा आयोजित सबसे लोकप्रिय गतिविधियों में से एक है। ऐसे में यदि आप भी स्वतंत्रता दिवस 2023 पर भाषण देना चाहते हैं तो नीचे कुछ आइडिया दिए गए हैं, जो आपको दमदार भाषण देने के लिए मदद कर सकते हैं।

Read More: 15th August Desh Bhakti Shayari: दिल में देशभक्ति का रंग भर देगा ये मैसेज, आजादी के मौके पर अपने प्रियजनों को जरूर भेजें

1) देवियों और सज्जनों, विद्यार्थियों और मित्रों,

मैं आप सभी को स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं देकर शुरुआत करना चाहूँगा! आज हम उस दिन का जश्न मना रहे हैं जब हमारे देश को ब्रिटिश राज से आजादी मिली थी. यह दिन बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि हम अपने पूर्वजों के बलिदान का सम्मान करते हैं जिन्होंने हमारी आजादी के लिए लड़ाई लड़ी. स्वतंत्रता जिम्मेदारी लाती है, युवा नागरिकों के रूप में, हमें एकता बनाए रखने और प्रगति की दिशा में काम करने की जरूरत है. आइए शिक्षा को उज्जवल भविष्य को आकार देने के लिए एक उपकरण के रूप में उपयोग करें. आइए इस अवसर पर अपने देश के विकास में सकारात्मक योगदान देने का संकल्प लें. 77वें स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं! जय हिन्द!

2) आदरणीय प्रधानाचार्य, प्रिय शिक्षकगण, माननीय न्यायाधीशगण और मित्रो,

हम यहां भारत का 77वां स्वतंत्रता दिवस मनाने आए हैं. आज हमें याद है कि कैसे हमारे प्यारे देश को ब्रिटिश राज से आजादी मिली थी. हम उन स्वतंत्रता सेनानियों का सम्मान करते हैं जिन्होंने हमारे देश को स्वतंत्र कराने के लिए बहादुरी से लड़ाई लड़ी. महात्मा गांधी, जवाहरलाल नेहरू, भगत सिंह, चंद्र शेखर आजाद, बाल गंगाधर तिलक, सुभाष चंद्र बोस, लाला लाजपत राय, सरदार वल्लभभाई पटेल, सरोजिनी नायडू और अन्य जैसे नेताओं ने दृढ़ संकल्प के साथ आजादी की लड़ाई का नेतृत्व किया और हमें अद्भुत उपहार दिया।

Read More: स्वतंत्रता दिवस के एक दिन पहले नक्सल प्रभावित गांव को मिली ये सौगात, ग्रामीणों में खुशी की लहर 

3) आज यहां उपस्थित सभी लोगों को सुप्रभात

हम भारत का 77वां स्वतंत्रता दिवस मनाने के लिए एकत्र हुए हैं. आज हमें अपने पूर्वजों की वीरता और बलिदान की याद आती है. इस ऐतिहासिक अवसर पर, आइए याद रखें कि स्वतंत्रता एक अनमोल उपहार है जो जिम्मेदारियों के साथ आती है. हमें एकता, विविधता और प्रगति के उन मूल्यों को कायम रखना चाहिए जिनके लिए हमारा देश खड़ा है.

4) सम्मानित गणमान्य व्यक्ति, सम्मानित शिक्षक, प्रिय साथी छात्र और साथी नागरिक

आज, जब हम यहां भारतीय स्वतंत्रता दिवस मनाने के लिए एकत्र हुए हैं, तो हमारा दिल उन अनगिनत बहादुर आत्माओं के लिए गर्व और कृतज्ञता से भर जाता है, जिन्होंने हमारी प्यारी मातृभूमि को आजाद कराने के लिए अथक संघर्ष किया. स्वतंत्रता दिवस भारतीय लोगों की बहादुरी, टीम वर्क और दृढ़ भावना की विजय का प्रतीक है. आजादी के लिए हमारी लड़ाई महज़ एक राजनीतिक आंदोलन से कहीं ज़्यादा थी, यह हमारे आत्मनिर्णय, निष्पक्षता और मानवीय शालीनता के अधिकार की लड़ाई थी।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें