Earn Money and Become Rich on Makar Sankranti to donate Khichdi & Til

मकर संक्रांति पर इन चीजों का जरूर करें दान, बरसती है भगवान सूर्यदेव की कृपा, होती है पैसों की बारिश

मकर संक्रांति पर इन चीजों का जरूर करें दान : Earn Money and Become Rich on Makar Sankranti to donate Khichdi and Til

Edited By :   Modified Date:  January 11, 2023 / 10:03 PM IST, Published Date : January 11, 2023/10:01 pm IST

Earn Money and Become Rich on Makar Sankranti मकर संक्रांति इस वर्ष 15 जनवरी को मनाई जाएगी। पंचांग के अनुसार 14 जनवरी की देर रात 2.45 बजे सूर्य मकर राशि में प्रवेश कर रहा है। सनातन धर्म में भगवान सूर्यदेव का बड़ा महत्व हैं। सूर्यदेव के एक राशि से दूसरे राशि में संक्रमित होने कि कृति को संक्रांति कहते हैं। इसी तरह जब सूर्यदेव का संक्रमण मकर राशि में होता हैं तो इसे मकर संक्रांति कहते है। शास्त्रों के अनुसार, सूर्यास्त के बाद संक्रांति होने पर अगले दिन सूर्योदय होने के बाद ही स्नान, दान, सहित पुण्य कर्म का प्रावधान है।

Read More : हॉकी विश्वकप का रंगारंग आगाज, पीएम मोदी ने सभी टीमों को दी शुभकामनाएं, जानें कब है भारत का पहला मैच

ऐसे करें पूजा पाठ

Earn Money and Become Rich on Makar Sankranti सक्रांति देवताओं का पर्व है। इस दिन तीर्थ क्षेत्र अथवा गंगा नदी में स्नान करने का विशेष महत्व है। भारतीय संस्कृति के अनुसार लोग स्नानादि से निवृत्त होकर विभिन्न वस्तुएं दान करते हैं। सुबह सूर्योदय से पूर्व ही शुद्ध जल से स्नान करना बहुत शुभ माना गया है। स्नान के पश्चात गायत्री मंत्र का जाप, सूर्य की आराधना और अपने इष्ट और गुरु के मंत्र का जाप बहुत ही उत्तम फल देने वाला है। कहा जाता है कि इस दिन जो भी मंत्र जाप, यज्ञ और दान किया जाता है। उसका शुभ प्रभाव 10 गुना होता है।

Read More : ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023! टूरिज्म में करें निवेश, भारत की खाद्य राजधानी है प्रदेश

खिचड़ी का दान करें

दूधेश्वरनाथ मंदिर के महंत नारायण गिरी महाराज के अनुसार चावल, उड़द की दाल, गुड, घी तथा अन्य वस्तुओं द्वारा बनाई गई खिचड़ी समाज को एकरूपता में बांधने का भी संदेश देती है। इस दिन गरीबों को कंबल, वस्त्र आदि का दान करना बहुत उत्तम होता है। इनका दान करने से घर में सुख, समृद्धि और मन में शांति का निवास होता है और उड़द व उडद की दाल का दान करने से शनि प्रसन्न होते हैं। तिल का दान या तिल से बने भी मिष्ठान, रेवड़ी, गजक आदि का दान बहुत उत्तम होता है।

Read More : हॉकी विश्वकप का रंगारंग आगाज, पीएम मोदी ने सभी टीमों को दी शुभकामनाएं, जानें कब है भारत का पहला मैच

भूलकर भी न करें ये काम

इस दिन एक बात का ध्यान रखना चाहिए कि कुछ लोग अपने बहन, बेटी अथवा बुआ को मकर सक्रांति का उपहार भेजते हैं। उपहार में काले उड़द की स्थान पर मूंग की दाल भेजें क्योंकि इससे बहन, बेटी और बुआ को सुकून मिलता है और हमारा बुध मजबूत होता है। काले उड़द या उड़द की दाल अपने किसी प्रिय को गिफ्ट नहीं करना चाहिए। माना जाता हैं कि ऐसा करने से शनि देव दान देने वाले और दान लेने वालों पर विपरीत प्रभाव डालता है।