Iss bar ka Rakshabandhan khas

Rakshabandhan 2023: इस बार का रक्षाबंधन है खास, 200 साल बाद बन रहा ये दुर्लभ संयोग, इस दिन घर लाएं ये सामान, मां लक्ष्मी का मिलेगा आशीर्वाद

Iss bar ka Rakshabandhan khas आखिर क्यों खास है इस बार 30 अगस्त? इस दिन घर ले आएं ये खास चीजें, खिंची चली आएंगी धन की देवी!

Edited By :   Modified Date:  August 28, 2023 / 05:14 PM IST, Published Date : August 28, 2023/5:11 pm IST

Iss bar ka Rakshabandhan khas: हिंदू धर्म में सावन पूर्णिमा का विशेष महत्व है। इस दिन देशभर में रक्षाबंधन का त्योहार मनाया जाता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस बार सावन पूर्णिमा पर 200 साल बाद दुर्लभ संयोग बन रहा है। इस कारण सावन पूर्णिमा का महत्व कहीं ज्यादा बढ़ गया है। बता दें कि इस बार पूर्णिमा तिथि 30 अगस्त के दिन पड़ रही है। इस दिन मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए कई ज्योतिषीय उपाय किए जाते हैं।

Iss bar ka Rakshabandhan khas: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार पूर्णिमा तिथि मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु को समर्पित है। इस दिन व्रत और कुछ ज्योतिषीय उपाय से मां लक्ष्मी को प्रसन्न किया जा सकता है। इस दिन गंगा स्नान का भी खास महत्व बताया जाता है। बता दें कि इस दिन गंगा स्नान के बाद दान आदि करने से पुण्य फलों की प्राप्ति होती है। धार्मिक मान्यता है कि सावन पूर्णिमा के दिन कुछ चीजों को खरीदकर घर लाने से आर्थिक स्थिति मजबूत होती है। साथ ही, धन की देवी मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है। ऐसे में जानते हैं पूर्णिमा के दिन किन-किन वस्तुओं को घर लाया जा सकता है।

सावन पूर्णिमा के दिन खरीद लाएं ये चीजें
पलाश का फूल

Iss bar ka Rakshabandhan khas: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार पलाश का फूल मां लक्ष्मी का अति प्रिय फूल है। सावन पूर्णिमा के दिन ये फूल को मां लक्ष्मी को पूजा के दौरान अर्पित कर दें। अगर संभव हो, तो इस पौधे को घर पर भी लगाया जा सकता है। मान्यता है कि इसे घर में लगाने से व्यक्ति को आर्थिक तंगी से छुटकारा मिलता है। साथ ही तरक्की के सारे रास्ते अपने आप खुलने लगते हैं।

एकाक्षी नारियल

Iss bar ka Rakshabandhan khas: धन की देवी मां लक्ष्मी को नारियल चढ़ाना शुभ माना जाता है। यह उनका अति प्रिय है। माना जाता है कि जिस घर में एकाक्षी नारियल मां लक्ष्मी को चढ़ाया जाता है, वहां कभी भी दरिद्रता नहीं आती है। यदि व्यक्ति अपनी तिजोरी भरे रखना चाहता है तो सावन पूर्णिमा के दिन नारियल लाकर तिजोरी में रख दें।

सोना- चांदी

Iss bar ka Rakshabandhan khas: यदि व्यक्ति का मन बन रहा है कि वह सोना चांदी के आभूषण खरीदे तो सावन पूर्णिमा का दिन इसके लिए सबसे शुभ माना जाता है। इस दिन अगर सोना चांदी खरीदते हैं तो घर में मां लक्ष्मी का निवास हमेशा बना रहेगा।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। IBC24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

ये भी पढ़ें- Shivraj cabinet baithak: शिवराज कैबिनेट की बैठक स्थगित, ये बड़ी वजह आई सामने, हो सकता है बड़ा ऐलान!

ये भी पढ़ें- Dabra MLA Viral Video: इमरती देवी ने वायरल कराया था कांग्रेस विधायक का अश्लील वीडियो? कहा- डिलीट करने के लिए मांगो पैसे

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें