Ram Navami 2023 Kab Hai ?

Ram Navami 2023: कब है रामनवमी 2023? इस दिन क्यों की जाती है भगवान राम की पूजा?

Kab Hai Ram Navami 2023 ? : Ram Navami 2023: कब है रामनवमी 2023? इस दिन क्यों की जाती है भगवान राम की पूजा?

Edited By :   Modified Date:  March 18, 2023 / 10:22 AM IST, Published Date : March 18, 2023/10:22 am IST

Ram Navami 2023 Kab Hai ?हर साल चैत्र नवरात्री से हिंदू नववर्ष की शुरुआत होती है। सनातन धर्म में चैत्र नवरात्री का विशेष महत्त्व है। नवरात्री में नौ दिनों तक मां दुर्गा के अलग-अलग नौ स्वरूपों की पूजा की जाती है। इसके साथ ही नवरात्री के अंतिम दिन यानी राम नवमी के दिन मर्यादा पुरषोत्तम भगवान राम की पूजा अर्चना की जाती है। इस दिन को भगवान राम के जन्मदिन के रूप में मनाया जाता है। इस साल चैत्र नवरात्री कब से शुरू हो रही है और इसका समापन कब होगा? आइए जानते हैं।

Read More : इंदौर: H3N2 से 5 साल की बच्ची की मौत..? सामने आई डॉ. की बड़ी लापरवाही, मचा बावाल

कब है रामनवमी 2023 ?

बता दें हिंदू पंचांग के अनुसार इस साल चैत्र नवरात्री 22 मार्च 2023 से शुरू हो रहा है। वहीं इसका समापन 30 मार्च 2023 को होगा। इन नौ दिनों में मां दुर्गा के नौ स्वरूपों को पूजा की जाती है। जिसके बाद अंतिम दिन में भगवान राम का जन्मोत्सव मनाया जाता है। बता दें नवरात्रि के पूजा की शुरुआत पहले दिन घटस्थापना से की जाती है। इस दिन अपनी इच्छा के अनुसार मां दुर्गा की आरधना के लिए भक्त मिट्टी, सोने, चांदी, तांबा या पीतल का कलश स्थापित कर सकते हैं।

Read More : पति की नौकरी पाने के लिए पत्नी ने उठाया ऐसा खौफनाक कदम, जानकार कांप उठेगी आपकी रूह

Ramnavami 2023

हिंदू धर्म में नवरात्री का खास महत्त्व है। इन दिनों भक्त अपने सामर्थ्य के अनुसार मां दुर्गा के अलग-अलग स्वरूपों की पूजा करते हैं और मां को विभिन्न प्रकार के भोग लगाते हैं। हिंदू तिथि के अनुसार चैत्र माह की नवरात्रि के नौवें दिन भगवान श्री राम का जन्म हुआ था। इस साल चैत्र माह की नवरात्रि 22 मार्च को शुरू हो रही है। ऐसे में चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि यानी राम नवमी 30 मार्च 2023 को मनाई जाएगी। बता दें ग्रह-नक्षत्रों के अनुसार नवमी तिथि की शुरुआत 29 मार्च की रात्रि 09 बजकर 07 मिनट से शुरू हो रही है, इस तिथि की समाप्ति 30 मार्च की रात्रि 11 बजकर 30 मिनट पर होगी।

Read More : Aaj Ka Rashifal: बनने वाला है बेहद शुभ संयोग, जाग जाएगी इन पांच राशि वाले जातकों की सोई हुई किस्मत

इस बार किस पर सवार होकर आएगी मां दुर्गा?

Ram Navami 2023 Kab Hai  ? : बता दें मां दुर्गा हर साल अलग-अलग सवारी पर आती हैं। मां के अलग-अलग सवारी का काफी महत्त्व होता है। जैसे कि इस साल (Navratri 2023) मां दुर्गा नांव पर सवार होकर आ रही है। शास्त्रों के अनुसार मां का नांव पर सवार होकर आना शुभ संकेत होता है। इसका मतलब जब भी मां दुर्गा नांव पर सवार होकर आती है कुछ शुभ होता है। इसके साथ ही ये भी बता दें की इस साल चैत्र नवरात्रि बुधवार को शुरु हो रही है, इसलिए मां दुर्गा की सवारी नौका है। जब मातारानी नौका पर सवार होकर आती हैं तो यह मनुष्यों के लिए शुभ संकेत होता है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers