Today is the 4th day of Ramadan

Ramadan 4th Day : मुस्लिम समुदाय का रमजान पवित्र महीना, आज है रोजा रखने का चौथा दिन, जानें महत्वपूर्ण बातें

Today is the 4th day of Ramadan: फारसी में उपवास को रोजा कहते हैं। 24 मार्च से यह पाक महीना शुरू हो गया है।

Edited By :   Modified Date:  March 27, 2023 / 08:07 AM IST, Published Date : March 27, 2023/8:07 am IST

Today is the 4th day of Ramadan : नई दिल्ली। मुस्लिम समुदाय रमजान के महीने को परम पवित्र मानता है। इस पवित्र महीने की शुरुआत चांद देखने के बाद से होती है। रमजान का महीना कभी 29 दिन का तो कभी 30 दिन का होता है। रमजान के प्रारंभ होते ही मुस्लिम लोग रोजा रखना शुरू कर देते हैं। अरबी शब्दकोश में उपवास को सौम कहा जाता है, इसलिए इस मास को अरबी में माह-ए-सियाम भी कहते हैं। फारसी में उपवास को रोजा कहते हैं। 24 मार्च से यह पाक महीना शुरू हो गया है।

read more : चैत्र नवरात्रि का छठा दिन आज, प्रदेश के इन मंदिरों में उमड़ी भक्तों की भीड़, पूजा मात्र से पूरी होती है मनोकामना

Today is the 4th day of Ramadan : आज यानि की सोमवार को रमजान का चौथा दिन है। माह रमजान को तीन अशरों में बांटा गया है। पहले अशरे के दस दिन रहमत के, दूसरे अशरे के दस दिन मगफिरत और आखिर तीसरे अशरे के दस दिन जेहन्नुम से आजादी के हैं। यह महीना लोगों के साथ हमदर्दी व सब्र का है।

read more : इस जेल में कैदियों ने दी भाईचारे की मिसाल, हिंदू ने रखा रोजा तो मुस्लिमों ने रखा नवरात्रि का व्रत 

 

रमजान में पहले अशरे में अल्लाह अपनी रहमतों की बारिश करते हैं। दूसरा अशरा बरकत और तीसरा मगफिरत का है। हर मुसलमान पर रोजे फर्ज किए गए हैं। इसी माह में जकात और खैरात बांटने से शबाब मिलता है। रमजान में अल्लाह ने रोजे फर्ज किए हैं। जिस शख्स ने इस माह में छोटा सा भी नेकी का काम किया, उसने अन्य महीनों के फर्ज के बराबर नेकी प्राप्त कर ली। रमजान माह के तीसरे अशरे में शब-ए-कद्र की रात आती है, यह रात हजारों रातों से बेहतर होती है। जो शख्स इस महीने में रोजे रखता है और अल्लाह की इबादत करता है उसके तमाम गुनाह माफ कर दिए जाते हैं। मुकद्दस रमजान माह में कुरआन नाजिल हुआ। कुरआन ए करीम दुनिया में हिदायत और इल्म लेकर आया। रमजान का महीना सब्र का है और सब्र का बदला जन्नत है। बरकत के इस महीने में अल्लाह मोमिन का रिज्क बढ़ा देता है।

 

और भी लेटेस्ट और बड़ी खबरों के लिए यहां पर क्लिक करें

 
Flowers