Do not do this mistake in Ramadan, otherwise

रमजान में रोजा रखने के ये हैं खास नियम, जानिए रोजेदारों को किन चीजों से परहेज करना चाहिए…

रमजान में रोजा रखने के ये हैं खास नियम : These are the special rules for fasting in Ramadan, know what things should be avoided by the fasting people.

Edited By :   Modified Date:  April 4, 2023 / 05:54 AM IST, Published Date : April 4, 2023/5:54 am IST

रमजान मुस्लिम संस्कृति का एक बहुत ही महान महिना होता है, जिसके नियम बहुत कठिन होते हैं, जो इंसान में सहन शीलता को बढ़ाते हैं। रमज़ान का महिना बहुत ही पवित्र माना जाता हैं, यह इस्लामिक केलेंडर के नौवे महीने में आता हैं। मुस्लिम धर्म में चाँद का अत्याधिक महत्व होता हैं। इस्लामिक कैलेंडर में चाँद के अनुसार महीने के दिन गाने गाये जाते हैं, जो कि 30 या 29 होते हैं, इस तरह 10 दिन कम होते जाते हैं जिससे रमज़ान का महिना भी अंग्रेजी कैलेंडर के मुताबिक प्रति वर्ष 10 दिन पहले आता हैं। रमज़ान के महीने को बहुत ही पावन माना जाता हैं। रमज़ान अपने कठोर नियमो के लिए पुरे विश्व में जाना जाता हैं।

रमज़ान के नियम

रमज़ान के नियम बहुत ही कठिन होते हैं। कहा जाता हैं इससे इंसान और अल्लाह के बीच की दुरी कम होती हैं. इन्सान में धर्म के प्रति भावना बढ़ती हैं, साथ ही अल्लाह पर विश्वास पक्का होता हैं। रमज़ान में एकता की भावना बढ़ती है।

रमज़ान के महीने का महत्व

रमज़ान लोगो में प्रेम और अल्लाह के प्रति विश्वास को जगाने के लिए मनाया जाता हैं। साथ ही धार्मिक रीति से लोगो को गलत कार्यों से दूर रखा जाता है, साथ ही दान का विशेष महत्व होता हैं। जिसे जकात कहा जाता हैं। गरीबो में जकात देना जरुरी होता हैं। साथ ही ईद के दिन फितरी दी जाती हैं यह भी एक तरह का दान होती हैं। यह था रमज़ान का महत्व. मुस्लिम समाज में रमज़ान की चमक देखते ही बनती हैं. साथ ही इसे पूरा समाज मिलजुलकर करता हैं।

इन चीजों से करे परहेज

यदि कोई दिन में रोजे के दौरान खा या पी लेता है, तो रोजा खत्म हो जाएगा। लेकिन यदि कोई भूलवश रोजा रखते हुए खा या पी लेता तो रोजा सही माना जाएगा। यदि कोई व्यक्ति उल्टी की तरह महसूस करता है, तो रोजा जारी रख सकता है. हालांकि, यदि कोई व्यक्ति रोजे के दौरान उल्टी करना है तो रोजा टूट जाएगा। यदि कोई रोजा रखते हुए संभोग करता है तो उसका रोजा नहीं रहेगा. उसे कफ्फराह करना होगा। इसके लिए, उसे साठ गरीब लोगों को खाना खिलाना होगा।