Republic Day 2023 : Garud commando's power will be seen

Republic Day 2023 : कर्तव्य पथ पर पहली बार दिखेगा गरुड़ कमांडो का दमखम, इनकी ललकार से ही कांप उठते है आतंकी

Republic Day 2023 : इस बार कर्तव्य पथ पर भारतीय वायुसेना के सबसे घातक गरुड़ कमांडो पहली बार दमखम दिखाते नजर आएंगे।

Edited By :   Modified Date:  January 23, 2023 / 11:18 PM IST, Published Date : January 23, 2023/11:18 pm IST

Republic Day 2023 :  नई दिल्ली। देश की राजधानी दिल्ली के कर्तव्यपथ पर 26 जनवरी को होने गणतंत्र दिवस समारोह के लिए रिहर्सल जारी है। गणतंत्र दिवस समारोह में मात्र 3 दिन चगणतंत्र दिवस में केवल तीन दिन बचे हैं। इस अवसर की तैयारी तेज कर दी गई है क्योंकि दिल्ली में कर्तव्य पथ पर फुल ड्रेस रिहर्सल चल रही है। पूरे देश में सजावट जारी है। प्रदेशों में राजनीतिक और सामाजिक रूप से तैयारियां चल रही है। दिल्ली पुलिस ने कर्तव्य पथ पर गणतंत्र दिवस परेड देखने आने वाले लोगों के लिए महत्वपूर्ण निर्देश जारी किए है। इस बार कर्तव्य पथ पर भारतीय वायुसेना के सबसे घातक गरुड़ कमांडो पहली बार दमखम दिखाते नजर आएंगे।

 

Republic Day 2023  :  इस समय आतंकवाद के खात्मे और सरहद पर दुश्मनों से सीधे मुकाबले के लिए वायुसेना के गरुड़ कमांडो को नई ट्रेनिंग भी दी जा रही है। तीन साल की ट्रेनिंग के बाद ही एक गरुड़ कमांडो पूरी तरह ऑपरेशनल कमांडो बनता है। ट्रेनिंग इतनी सख्त होती है कि ट्रेनिंग लेने वालों में से 30 फीसदी ट्रेनी शुरुआती 3 महीनों में ही ट्रेनिंग छोड़ देते हैं।

 

गरुड़ कमांडो दुश्मन के बीच पहुंचकर चारों तरफ से दुश्मन से मुकाबला करते हैं। गरुड़ कमांडो कई तरह के हथियार चलाने में माहिर होते हैं। इनमें एके 47, आधुनिक एके-103, सिगसोर, तवोर असाल्ट राइफल, आधुनिक निगेव LMG और एक किलोमीटर तक दुश्मन का सफाया करने वाली गलील स्नाइपर शामिल हैं। निगेव एलएमजी से एक बार में 150 राउंड फायर किए जा सकते हैं। तवोर असाल्ट राइफल जैसे आधुनिक हथियारों के साथ साथ गरुड़ कमांडो नाइट विजन, स्मोक ग्रेनेड, हैंड ग्रेनेड आदि भी इस्तेमाल करते हैं।

 

और भी लेटेस्ट और बड़ी खबरों के लिए यहां पर क्लिक करें