Second Sawan Somwar 2023: Somvati Amavasya on Sawan

Second Sawan Somwar 2023: दूसरे सोमवार पर हर-हर महादेव के जयकारों से गूंजे शिवालय, जलाभिषेक के लिए उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

Second Sawan Somwar 2023: Somvati Amavasya on Sawan भगवान शिव की पूजा-अर्चना के लिए देश के विभिन्‍न हिस्‍सों से भक्त एकत्रित हुए हैं।

Edited By :   Modified Date:  July 17, 2023 / 10:08 AM IST, Published Date : July 17, 2023/10:08 am IST

Second Sawan Somwar 2023: Somvati Amavasya on Sawan : आज सावन के सोमवती अमावस्या और पवित्र महीने के दूसरे सोमवार को, देवघर के बाबा बैद्यनाथ मंदिर में भगवान शिव की पूजा-अर्चना के लिए देश के विभिन्‍न हिस्‍सों से भक्त एकत्रित हुए हैं। बाबा बैद्यनाथ धाम देश के बारह ज्योतिर्लिंगों में से एक हैं। जलाभिषेक के लिए कावड़ियों की पांच किलोमीटर तक की लंबी कतारें लगी हुई हैं। इस मौके पर शिव मंदिरों और देवालयों में आस्था का सैलाब उमड़ पड़ा है। लोग भगवान शंकर को जल और बेल पत्र चढ़ाने को लेकर ललायित दिखे।

Read more: Delhi Flood: यमुना के जलस्तर में आई गिरावट से टला खतरा, दिखने लगी राहत की उम्मीद 

उत्तराखंड के हरिद्वार में सोमवती अमावस्या के अवसर पर श्रद्धालुओं ने गंगा नदी में पावन स्नान किया। इस दौरान सुरक्षा के भी कड़े इंतजाम देखने को मिले। सावन महीने के दूसरे सोमवार को उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर में पूजा-अर्चना की जा रही है। भगवान महाकाल की आरती को देखने को लिए बड़ी संख्या में श्रद्धालु मंदिर पहुंचे।

झारखंड में सावन महीने के दूसरे सोमवार को देवघर के बाबा बैद्यनाथ मंदिर में पूजा-अर्चना के लिए भक्तों की भीड़ उमड़ पड़ी।

हिमाचल प्रदेश में सावन माह के दूसरे सोमवार को भक्तों ने मंडी के बाबा भूतनाथ मंदिर में पूजा-अर्चना की।

Read more: Chhattisgarhia Olympics 2023-24: आज से होगा छत्तीसगढ़िया ओलंपिक का आगाज, खेले जाएंगे 16 पांरपरिक खेल 

Second Sawan Somwar 2023: Somvati Amavasya on Sawan : वहीं मध्य प्रदेश में आज सावन के दूसरे सोमवार के अवसर पर उज्जैन में भगवान महाकालेश्वर की और खंडवा में ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग से भगवान शंकर की सवारी निकाली जाएगी। सुबह से ही बडी संख्‍या में श्रद्धालु इन मंदिरों में पूजा अर्चना के लिए उमड रहे हैं। उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर में भस्म आरती की गई।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें