Navratri Ashtami-Navami Upay

Navratri Ashtami-Navami Upay: महाअष्टमी-नवमी के दिन जरूर करें ये विशेष उपाय, अभाग्य घर के भी खुल जाएंगे भाग्य…

Navratri Ashtami-Navami Upay माना जाता है कि मां महागौरी की पूजा मात्र से भक्तों के सभी पाप नष्ट हो जाते हैं..

Edited By :   Modified Date:  October 20, 2023 / 02:31 PM IST, Published Date : October 20, 2023/2:30 pm IST

Navratri Ashtami-Navami Upay: हिंदू धर्म में नवरात्र का समय बहुत ही पवित्र माना जाता है। इस साल 15 अक्टूबर रविवार के दिन से शारदीय नवरात्र की शुरुआत हो चुकी है। नवरात्र का आठवां दिन देवी महागौरी की पूजा के लिए समर्पित है। माना जाता है कि मां महागौरी की पूजा मात्र से भक्तों के सभी पाप नष्ट हो जाते हैं और साधक को अक्षय पुण्य की प्राप्ति होती है। वहीं नवरात्रि के आखिरी दिन यानी कि नवमी का बड़ा महत्‍व है। इस दिन मां सिद्धिदात्री की पूजा की जाती है। साथ ही 9 दिन के व्रत-पूजा का समापन हवन और कन्या पूजन के साथ किया जाता है। मां दुर्गा की कृपा पाने के लिए नवमी का दिन बहुत अहम होता है।

Read more: Marhi Mata Mandir Bilaspur: घने जंगलों के बीच है मरही माता का मंदिर, यहां दिल से मांगी हुई हर मन्नत होती है पूरी, जानें कैसे पड़ा देवी को ये नाम? 

जानें क्यो खास है अष्टमी तिथि

नवरात्र के नौ दिन एक खास महत्व रखते हैं, लेकिन सबसे अधिक महत्व अष्टमी तिथि का है। इसे दुर्गा अष्टमी और महाष्टमी भी कहते हैं। पौराणिक मान्यताओं के अनुसार अष्टमी तिथि पर ही देवी दुर्गा ने असुरों का वध के लिए अवतार लिया था। यह दिन मां दुर्गा के आठवें स्वरूप देवी महागौरी की पूजा-अर्चना के लिए समर्पित है। साथ ही कई लोग इस दिन क्या पूजन भी करते हैं।

घर में होगा सुख-समृद्धि का आगमन

शारदीय नवरात्र की अष्टमी तिथि मां महागौरी की पूजा के लिए समर्पित है। ऐसे में माता को लाल रंग की चुनरी में एक सिक्का और बताशा रखकर अर्पित करें। ऐसा करने से साधक को माता रानी की विशेष कृपा मिलती है और घर परिवार में सुख-समृद्धि का आगमन होता है। वहीं नवमी के दिन 2 से 10 साल की उम्र की 9 कन्याओं की पूजा करें। उन्हें घर बुलाकर भोजन कराएं। इससे घर में खूब सुख-समृद्धि आती है।

इन चीजों को करें अर्पित

महाष्टमी की पूजा के दौरान मां दुर्गा की विधि-विधान के साथ पूजा करें, साथ ही उन्हें लौंग और लाल फूल अर्पित करें। ऐसा करने से माता रानी प्रसन्न होती हैं जिससे आपके जीवन में आ रही सभी समस्याओं का निवारण होता है।

Read more: Flipkart Dussehra Sale: फेस्टिव सीजन में हुआ सेल का ऐलान, इस तारीख से होगा शुरू, मिलेगा 10 परसेंट तक डिस्काउंट

जरूर करें ये काम

Navratri Ashtami-Navami Upay: नवरात्र में कन्या पूजन का विशेष महत्व है। ऐसे में महाष्टमी के दिन कन्याओं का पूजन करें और इन्हें अपनी क्षमतानुसार भेंट दें। इसके साथ ही इस दिन तुलसी के पौधे के पास 9 दीपक जलाएं और तुलसी माता की परिक्रमा करें। ऐसा करने से साधक के सभी प्रकार के रोग-दोष समाप्त होते हैं।

महानवमी के दिन शांत कमरे में उत्तर की दिशा की ओर मुंह करके बैठ जाएं। बैठने के लिए पीले रंग का आसन इस्‍तेमाल करें। फिर मां दुर्गा की प्रतिमा या तस्‍वीर के आगे 9 दीपक जलाएं। फिर इन दीपकों के सामने लाल रंग के चावल की ढेरी बनाएं और उस पर श्रीयंत्र स्‍थापित करके लक्ष्‍मी मंत्र का जाप करें।

अब जुड़े IBC24 के WhatsApp Channel से

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें