Garba program in Surat

Shardiya Navratri 2023 : गुजरात में नवरात्रि की धूम, सूरत में पहले ही दिन से शुरू हो जाता है गरबे का कार्यक्रम, देखें वीडियो..

Garba program in Surat: सूरत, अहमदाबाद, गांधीनगर जैसे बड़े शहरों में तो गरबा का कार्यक्रम पहले दिन से ही शुरू हो जाता है।

Edited By :   Modified Date:  October 16, 2023 / 08:13 AM IST, Published Date : October 16, 2023/8:13 am IST

Garba program in Surat : अहमदाबाद। आज नवरात्रि का दूसरा दिन है। पूरे देश में नवरात्रि की धूम हैं। कई राज्यों में एक से बड़कर एक और अलग अलग तरीके से नवरात्रि मनाई जाती है। कोलकाता की दुर्गा पूजा और गुजरात का गरबा पूरी दुनिया में अपनी एक अलग की पहचान बनाए हुए है। दुनिया के कोने कोने से लोग गुजरात गरबा देखने और खेलने के लिए आते हैं। इतना ही नहीं कनाडा, अमेरिका जैसे देशों में भी गुज​रातियों द्वारा गरबा कर रंगारंग कार्यक्रम आयोजित किया जाता है। इतना ही नहीं गुजरात में तो नवरात्रि के पहले ही दिन से गरबा कार्यक्रम शुरू हो जाता है जो पूरे 9 दिन चलता है।

read more : MP Assembly Election 2023 : चुनावी प्रक्रिया में जुटा निर्वाचन आयोग, आज किया जाएगा EVM का रेंडमाइजेशन 

Garba program in Surat : बता दें कि गरबा गुजरात का प्रसिद्ध लोकनृत्य है। यह नाम संस्कृत के गर्भ-द्वीप से है। गरबा नृत्य के लिए कम से कम दो सदस्यों का होना अनिवार्य होता है। इस नृत्य में ‘डांडिया’ का प्रयोग किया जाता है। इस डांडिया को नृत्य करते समय आपसे में टकराकर नृत्य किया जाता है। गरबा गुजरात के सबसे प्रसिद्ध नृत्य में से एक है। नवरात्रि के समय पूरे देश में गरबा नृत्य किया जाता है।

सूरत, अहमदाबाद, गांधीनगर जैसे बड़े शहरों में तो गरबा का कार्यक्रम पहले दिन से ही शुरू हो जाता है। जिसमें बड़ी संख्या में महिला—पुरूष एवं बच्चे गरबे की पोशाक पहनकर ‘डांडिया’ लेकर गरबा करते हैं। इन कार्यक्रमों में नेताओं से लेकर ​अभिनेता तक शिरकत करते हैं एवं गरबा करते हैं। गरबा गुजरात ही नहीं बल्कि अन्य प्रदेशों के कई हिस्सों में भी किया जाता है। पर्यटक भी यहां के नवरात्रि को देखने के लिए उत्‍सुक रहते हैं।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp