Maha Navami pujan vidhi

Maha Navami 2023: महानवमी पर करें मां सिद्धिदात्री की पूजा, जानिए शुभ मुहूर्त और पूजन विधि के साथ मंत्र आरती…

Maha Navami pujan vidhi नवरात्रि में नवमी तिथि के दिन पूजन किया जाता है। नवरात्रि के नौवें दिन सिद्धिदात्री माता का पूजन किया जाता है।

Edited By :   Modified Date:  October 23, 2023 / 10:55 AM IST, Published Date : October 23, 2023/10:53 am IST

Maha Navami pujan vidhi: नवरात्रि में नवमी तिथि के दिन पूजन किया जाता है। नवरात्रि के नौवें दिन सिद्धिदात्री माता का पूजन किया जाता है। इस बार महानवमी पर दो शुभ योग बन रहे हैं। इसबार नवमी पर श्रवण नक्षत्र का संयोग बना हुआ है। साथ ही गजकेसरी योग का निर्माण भी हो रहा है। वैसे आज महानवमी पर मां शक्ति की आराधना का महापर्व नवरात्रि माता के नौवें स्वरूप की पूजा- आराधना के साथ संपन्न हो जाएगा। नवरात्रि के नौवें दिन देवी दुर्गा के नौवें स्वरूप मां सिद्धिदात्री की उपासना और आराधना विधि-विधान के साथ की जाती है। नवरात्रि पर्व की अष्टमी और नवमी तिथि का विशेष महत्व होता है।

Read more: Trains on Diwali: रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी.. त्योहारी सीजन पर शुरू हुई ये स्पेशल ट्रेनें, फटाफट कर लें बुक 

नवरात्रि की इन दोनों ही तिथियों पर कन्या पूजन किया जाता है। कुछ लोग अष्टमी तिथि पर तो कुछ लोग नवमी तिथि पर कन्या पूजन के साथ मां की आराधना करते हैं। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार नवरात्रि की नवमी तिथि पर मां सिद्धिदात्री की विधिवत पूजा करने से धन, बल, यश के साथ सभी तरह की मनोकामनाएं पूरी होती हैं। आइए जानते हैं नवरात्रि नवमी तिथि, शुभ मुहूर्त, पूजा-विधि और मंत्र और आरती।

नवमी तिथि कन्या पूजन का शुभ मुहूर्त

Maha Navami pujan vidhi: 23 अक्टूबर को उदया तिथि में नवमी तिथि होने से महानवमी का कन्या पूजन सोमवार 23 अक्टूबर को होगा। 23 अक्टूबर के दिन शाम में 5 बजकर 45 मिनट तक नवमी तिथि रहेगी। 23 अक्टूबर को सुबह 6 बजकर 26 मिनट से लेकर 7 बजकर 51 मिनट तक अमृत योग में कन्या पूजन करना शुभ रहेगा। इसके बाद सुबह 9 बजकर 16 मिनट से लेकर 10 बजकर 40 मिनट तक शुभ योग में आप कन्या पूजन कर सकते हैं।

Read more: Indian Railways Vacancy 2023: इंडियन रेलवे के इन पदों पर निकली बंपर भर्ती, इस दिन है आवेदन की आखिरी तारीख, जल्द करें आवेदन

कन्या पूजन के नियम

  • कन्या पूजन के लिए सबसे पहले कन्याओं को आमंत्रण देकर आएं। याद रखें की कन्या पूजन के लिए 2 से 10 साल तक की बच्चियों को ही आमंत्रण दें।
  • कन्या पूजन के लिए कन्याओं के साथ साथ एक बालक को भी शामिल करें।
  • इस दिन सात्विक भोजन ही बनाएं। भोजन में प्याज लहसून का प्रयोग न करें। भोजन में हलवा और काले चने की सब्जी जरुर बनाएं।
  • कन्या पूजन से पहले मां दुर्गा को भोग लगाएं। कन्याओं को सम्मान से भोजन कराने के बाद दक्षिणा देकर अच्छे से विदा करें।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp