Budget 2023 -24 promotion of millets products

Hyderabad Millet Institute Union Budget 2023: अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर इंस्‍टीट्यूट्स ऑफ मिलेट्स का होगा गठन, केंद्रीय वित्त मंत्री ने किया ऐलान

Budget 2023 -24 promotion of millets products : अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर आपूर्ति के लिए इंस्‍टीट्यूट्स ऑफ मिलेट्स का गठन करने का ऐलान किया है।

Edited By :   Modified Date:  February 1, 2023 / 01:02 PM IST, Published Date : February 1, 2023/12:55 pm IST

Budget 2023 -24 promotion of millets products :  नई दिल्ली। आज का दिन बहुत ही खास है। देश की सरकार 1.30 अरब जनता को नई सौंगातें देने वाली है। अर्थात् 1 फरवरी देश के बजट का दिन है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण सदन में बजट पेश किया हैं। यह उनका 5वां और देश का 75वां बजट है। हर तबके को मोदी सरकार 2.0 के आखिरी बजट से उम्मीदें हैं। यह इस सरकार का अगले साल होने वाले आम चुनाव से पहले आखिरी पूर्ण बजट है। ऐसे में मध्यवर्गीय परिवार को उम्मीद है कि इस बार वित्त मंत्री के पिटारे में उनके लिए क्या निकला। बजट 2023 को गुरूवार तक के लिए स्थगित कर दिया गया है।

 

मिलेट्स उत्पादों को बढ़ावा देने पर जोर

Budget 2023 -24 promotion of millets products :  इसके साथ ही आम बजट 2023 में मोटे अनाजों के उत्‍पादन को लेकर बड़ी घोषणा की है। सीतारमण ने मोटे अनाजों के सबसे बड़े उत्‍पादक देश भारत में मिलेट्स यानि मोटे अनाजों के उत्‍पादन को बढ़ावा देने और अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर आपूर्ति के लिए इंस्‍टीट्यूट्स ऑफ मिलेट्स का गठन करने का ऐलान किया है।

 

Budget 2023 -24 promotion of millets products :  निर्मला सीतारमण की ओर से ऐलान किया गया है कि किसानों के लिए ड‍िज‍िटल ट्रेन‍िंग की शुरुआत की जाएगी। वित्त मंत्री ने बताया कि मोटे अनाज को बढ़ाना देने के लिए श्री अन्न योजना की शुरुआत की गई है। साथ ही कृषि क्षेत्र के लिए स्टोर क्षमता बढ़ाएंगे। वहीं भारतीय मिलेट्स संस्थान का गठन होगा।

 

 

और भी लेटेस्ट और बड़ी खबरों के लिए यहां पर क्लिक करें