Taxpayers will get relief in Union Budget 2023

Union Budget 2023: बजट में मिडिल क्लास को मिल सकती है राहत, ग्रोथ पर फोकस और टैक्स कटौती की आस लगा रही जनता

Taxpayers will get relief in Union Budget 2023 वित्त वर्ष 2023-24 के आम बजट में हर सेक्टर के लिए कुछ न कुछ जरूर होगा।

Edited By :   Modified Date:  January 27, 2023 / 02:42 PM IST, Published Date : January 27, 2023/2:40 pm IST

Taxpayers will get relief in Union Budget 2023: 1 फरवरी को पेश होने जा रहा है। कई मायनों में खास बजट होने वाला है। वित्त वर्ष 2023-24 के आम बजट में हर सेक्टर के लिए कुछ न कुछ जरूर होगा। लेकिन, फिर भी उम्मीदें हर किसी की ज्यादा की हैं। ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के आखिरी पूर्ण बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण टैक्सपेयर्स को खुश कर सकती हैं।

Read more: एक्ट्रेस का बिकिनी में दिखा सिजलिंग अंदाज, हॉट तस्वीरों ने इंटरनेट पर मचाया बवाल 

यूनिफॉर्म टैक्स स्ट्रक्चर का हो सकता है ऐलान

वहीं, ग्रोथ को बूस्ट देने के लिए इंडस्ट्रीज की डिमांड को भी देखना होगा। वहीं, शेयर बाजार के निवेशक भी इस बात का इंतजार कर रहे हैं कि उनके लिए कैपिटल गेन्स के मामले में यूनिफॉर्म टैक्स स्ट्रक्चर का ऐलान हो सकता है।

बजट से लंबे समय से अटके PSU निजीकरण और कंसोलिडेशन, विनिवेश के टारगेट का रोडमैप और सब्सिडी जैसी दिक्कतों को दूर करने के लिए नीतिगत सुधार की जरूरत है। इन्वेस्टर्स फिस्कल कंसोलिडेशन की भी उम्मीद लगा रहे हैं, जो इकोनॉमी में फाइनेंशियल स्टेबिलिटी के लिए जरूरी है।

बाजार के निवेशकों की चाहत

आनंद राठी शेयर्स एंड स्टॉक ब्रोकर्स के इक्विटी रिसर्च के हेड नरेंद्र सोलंकी का कहना है कि इक्विटी इन्वेस्टर्स कैपिटल गेन्स के लिए यूनिफॉर्म टैक्स स्ट्रक्चर की उम्मीद कर रहे हैं।

Read more: iPhone यूजर्स ध्यान दें! सरकार ने जारी की चेतावनी, फटाफट कर लें ये काम… नहीं तो हो जाएगा भारी नुकसान 

बजट से पहले सरकार निभाएगी रस्म

Taxpayers will get relief in Union Budget 2023: आम बजट से पहले एक रस्म निभाई जाती है, हलवा सेरेमनी। इसमें वित्त मंत्री कढ़ाई में हलवा बनाती हैं और फिर सभी अधिकारी-कर्मचारियों को हलवा बांटकर बजट की तैयारी शुरू की जाती है। इस के बाद बजट से जुड़े अधिकारी एक कमरे में बंद कर दिए जाते हैं। बजट पेश होने के बाद इन्हें उस बंद कमरे से निकलने की इजाजत होती है।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें