Ladki Ko Propose Kaise Kare

लड़की से कुछ इस तरह करे अपने दिल की बात, नहीं टूटेगा आपका दिल, जवाब आएगा ‘हां’

Ladki Ko Propose Kaise Kare वैलेंटाइन डे पर अपनी क्रश के कैसे करें प्रपोज, इन तरीकों से करें इंप्रेस, देरी न करें कह डाले दिल की बात

Edited By :   Modified Date:  February 13, 2023 / 07:55 PM IST, Published Date : February 13, 2023/7:55 pm IST

Ladki Ko Propose Kaise Kare: प्यार का महीना चल रहा है ऐसे में हर कोई अपने प्यार का इजहार करना चाहता है लेकिन प्यार का इजहार करना इतना आसान नहीं होता। किसी ने सच ही कहा है कि किसी को चाहना हमारे बस में नहीं होता। लोगों को किसी की खूबियां, तो किसी की मासूमियत इतनी भा जाती है कि वो उसे चाहने से खुद को रोक नहीं पाते। क्या आप भी किसी से इसी तरह बेपनाह प्यार करते हैं, लेकिन उसे अपने मन की बात बताने से हिचकिचाते हैं। अगर ऐसा है, तो आज हम आपको प्रपोज करने के तरीके बताएंगे जिसकी मदद से आप अपने चाहने वाले क्रश को प्रपोज कर सकतें है।

लड़की को कैसे करें प्रपोज

कहानी के जरिए कर दें प्यार का इजहार

अक्सर लोगों में अपने प्यार का इजहार करने की हिम्मत नहीं होती। लेकिन, ये काम ऐसा है कि आपको इसमें देरी नहीं करनी चाहिए। ऐसे में आप अपने दोस्त की कहानी के जरिए, अपने प्रेमी को अपनी कहानी सुना दें। इस दौरान कहानी कुछ ऐसे बुनें की अंत में सामने वाला समझ जाए कि ये कहानी उनके लिए ही है और जिस दोस्त का जिक्र है, वो आप ही हैं।

स्पेशल महसूस कराएं

कुछ स्पेशल हो या न हो, प्रपोज करना अपने में ही स्पेशल बात होती है। ये दिन लड़कियों को हमेशा याद रह जाती है। तो ऐसे में इस वक्त को और स्पेशल बनाना तो बनता है न। हमारी बात पर गौर करें कि लड़कियां ये दिन कभी नहीं भूलती और सभी से साझा भी करती हैं। तो उन्हें प्रपोज करने का तरीका हमेशा खास बनाएं। ऐसे में स्पेशल महसूस कराने के लिए आप उनकी पसंद का खाना, रेस्टोरेंट व संगीत चुन सकते हैं। उन्हें यह जानकर अच्छा लगेगा कि आप उनकी पसंद का इतना ख्याल रखते हैं। साथ ही जिंदगी भर वो आपको इसके लिए शुक्रिया कहेंगी।

पहली मुलाकात

प्रपोज करने के लिए उस जगह को भी चुन सकते हैं, जहां आप दोनों पहली बार मिले थे। उस जगह जाकर आप पहले से ही तैयारियां कर लें, जैसे – किसी बोर्ड का इंतजाम कर आप दोनों की तस्वीरें लगा लें। प्रपोजल केक तैयार रखें और म्यूजिक भी। फिर किसी बहाने से आप उन्हें वहीं बुलाएं और पहले तो पुरानी खूबसूरत यादों को और पहली मुलाकात को याद कर आप उन्हें अच्छा महसूस कराएं और फिर अपनी तैयारियों के साथ उन्हें प्रपोज करें।

स्क्रैपबुक भी है अच्छा विकल्प

यादगार लम्हों को पन्नों में कैद करने का सबसे अच्छा तरीका है स्क्रैपबुक। यह तो जाहिर सी बात है कि कोई भी किसी को अचानक प्रपोज नहीं कर देता है। प्रपोज करने के लिए भी पूरी प्लानिंग की जरूरत होती है। तो इसी प्लानिंग में आप स्क्रैपबुक को भी शामिल कर सकते हैं। दरअसल, स्क्रैपबुक डायरी की तरह होती है, जिसमें कई रंग-बिरंगे पन्ने होते हैं। इसमें आप अपने और अपने साथी की साथ ली गई तस्वीरें लगाएं। इसके अलावा, अपने यादगार लम्हों की बातें लिखें, उनके लिए कुछ स्पेशल लिखें। चाहें तो पूरी स्क्रैपबुक में सिर्फ उन्हीं की फोटो लगाएं और अंत में अपने फोटो के साथ उनकी एक फोटो और आपका प्यारा प्रपोजल। इसके अलावा, फोटो एल्बम का सहारा भी ले सकते हैं। फोटो एल्बम में उनकी व अपनी फोटो उन्हें तोहफे में दें और एल्बम के साथ प्रपोजल नोट जरूर भेजें।

हॉट एयर बैलून में प्रपोज करें

अगर आपके साथी को ऊंचाइयों से प्यार है तो आप उन्हें ऊंचे आसमान के बीचो बीच हॉट एयर बैलून में प्रपोज कर सकते हैं। इसके लिए आपको चाहिए कि आप पहले ही पायलट तथा अन्य स्टाफ से इस बारे में प्लान कर लें। यकीन मानिए, आसमान में आजाद पंछी की तरह उड़ते हुए जब उनके सामने आप अपना प्रपोजल रखेंगे तो उस पल को वे कभी नहीं भूल सकेगी और नाहीं वो प्रपोजल मना कर सकेगी।

रोमांटिक नॉवल या किताब भेंट में दें

यदि आपकी साथी किताबें पढ़ने की शौकीन हैं तो आप उन्हें एक हैप्पी एन्डिंग वाली रोमांटिक किताब भेंट में दे सकते हैं। फिर उस किताब के लास्ट पन्ने पर आप उनके लिए कोई स्पेशल संदेश लिख कर उन्हें प्रपोज कर सकते हैं।

उन्हें डेट पर ले जाएं

Ladki Ko Propose Kaise Kare: यह जानने के लिए कि आपके साथी के मन में क्या चल रहा है आपको उन्हें डेट पर ले जाना चाहिए। वहां बातचीत के दौरान आप उनके मन की बातों को जानकर उन्हें बता सकते हैं कि वो आपके लिए कितनी स्पेशल हैं।

बैनर लगाकर

Ladki Ko Propose Kaise Kare: आप अपने साथी के पीजी के सामने या ऑफिस के सामने कोई बैनर लगवाकर उसमें लिखवा सकते हैं कि आप उन्हें कितना चाहते हैं। साथ ही आप यह भी जाहिर कर सकते हैं कि उनका आपकी जिंदगी में होना कितनी अहमियत रखता है। हालांकि, यह उपाय तभी आजमाएं जब आपको पूरी तरह से पुष्टि हो कि वो भी मन ही मन आपको पसंद करती है।

केक में लिखवाकर

Ladki Ko Propose Kaise Kare: इसके लिए पहले आपको यह जानना जरूरी है कि आपके साथी को कौन सा केक पसंद है। फिर उन्हें सरप्राइज देने के लिए और अपनी मन की बात जाहिर करने के लिए उनकी पसंद के केक पर अपने दिल की बात लिखवा कर उन्हें प्रपोज कर सकते हैं। यह प्रपोजल अगर आप उनके दोस्तों के सामने रहते हुए करेंगे तो उन्हें और भी खुशी और स्पेशल महसूस होगा।

अपने साथी की पसंद जानें

कई लड़कियों की यह इच्छा होती है कि उनका साथी उन्हें क्लासिक तरीके से घुटनों पर बैठ कर प्रपोज करे। अगर आपके पार्टनर की भी यही ख्वाहिश है, तो आप उन्हें उनकी पसंद के अनुसार प्रपोज कर सकते हैं। आप घुटनों के बल बैठकर एक प्यारी सी प्रपोज करने वाली शायरी या कोट्स के साथ उन्हें अपने दिल का हाल बता सकते हैं।

रोमांटिक बातों से

हर लड़की को यह पसंद होता है कि उनका साथी उनसे रोमांटिक बातें करे। इसके लिए आप उन्हें बता सकते हैं कि कैसे आप दोनों का भविष्य साथ में देखते हैं, आप उन्हें अपनी मां से मिलवाना चाहते हैं और किस तरह आप उनसे शादी करना चाहते हैं। इसके साथ ही आप आगे यह भी जोड़ सकते हैं कि आप अपने बच्चों के नाम क्या-क्या रखना चाहते हैं। अगर आप ऐसे ही रोमांटिक तरीके से उन्हें प्रपोज करते हैं तो वो आपको ना नहीं कह पाएंगी।

रिंग प्रपोजल

Ladki Ko Propose Kaise Kare: उन्हें प्रपोज करते हुए आप उन्हें उनकी पसंद के फूलों के साथ एक प्यारी सी अंगूठी भी दे सकते हैं। अंगूठी के साथ प्रपोज करना एक बेहद प्रचलित व कामयाब तरीका है। साथ ही इससे यह भी साबित हो सकता है कि आप उन्हें और अपने रिश्ते को लेकर कितने गंभीर हैं। अंगूठी में आप दोनों के नाम के पहला अक्षर या ‘लव यू’ लिखवा सकते हैं।

उन्हें सरप्राइज दें

आमतौर पर हर लड़की को सरप्राइज पसंद होते हैं। आप भी अपनी पसंदीदा लड़की को सरप्राइज देकर उन्हें खुश कर सकते हैं। ऐसे में सरप्राइज के तौर पर आप उन्हें पहले पूरे दिन छोटे-छोटे गिफ्ट्स भेज सकते हैं। इसके अलावा, आप उनके लिए सुबह के ब्रेकफास्ट से लेकर दोपहर का लंच तक उनकी पसंद का खाना ऑर्डर कर सकते हैं। साथ में बीच-बीच में फूल, चॉकलेट्स और साथ में कुछ प्यारे-प्यारे नोट्स भिजवा सकते हैं। अंत में आप फाइनल नोट में साथ में डिनर के प्लान का लिखकर भेजें और डिनर डेट में उन्हें अपनी दिल की बात बोल दें।

घरवालों से बात करें

Ladki Ko Propose Kaise Kare: अगर आपको पूरा यकीन है कि आपकी साथी भी आपसे बेहद प्यार करती है और उनके घरवालों से आपके संबंध अच्छे हैं, तो आप पहले उनके घरवालों से बात कर सकते हैं। फिर उन सभी के सामने उन्हें प्रपोज करें, आपके साथी को यह तरीका बेहद लुभाएगा और वह आपकी दीवानी हो जाएंगी।

अलग तरीका अपनाएं

पहले उन्हें चिढ़ाते हुए नाराज कर दें। फिर उनकी आंखों में आंखें डालते हुए उन्हें बताएं कि आप उनसे कितना प्यार करते हैं और उनके साथ अपनी सारी जिंदगी बिताना चाहते हैं। वो आपके इस व्यवहार से खुश हो जाएंगी और आपको जरूर हां कहेंगी।

फिल्मी तरीका अपनाएं

आप किसी फिल्मी सीन की तरह अपने साथी को प्रपोज कर सकते हैं। इसमें आप, उनके लिए कोई गाना गाकर, गिटार बजाकर, या फिर उनकी बालकनी के नीचे खड़े होकर फिल्मी तरीके से उन्हें अपने प्यार का प्रस्ताव दे सकते हैं। इसके अलावा, आप उन्हें एक प्यारा सा वीडियो प्रपोजल भेजें और उसी वक्त उनके घर, पीजी या ऑफिस के बाहर केक फूल या गिफ्ट लेकर तैयार रहें। वीडियो के अंत में आप उन्हें कह सकते हैं कि अगर ‘हां, है तो बस एक बार बाहर आ जाओ’। फिर क्या वो न सिर्फ आपको हां कह सकती है, बल्कि ये पल उन्हें भावुक करने के साथ-साथ हमेशा याद भी रहेगा।

किसी करीबी दोस्त की मदद लें

Ladki Ko Propose Kaise Kare: अगर आप दोनों को लगता है कि आपका कोई कॉमन फ्रेंड है जो आपको उन्हें प्रपोज करने में मदद कर सकता है तो आपको उनकी मदद जरूर लेनी चाहिए। इस तरह से आपका काम और आसान हो सकता है। आप एक-एक कर उनके दोस्त के जरिए उन्हें गिफ्ट भेजना शुरू करें। साथ ही उनके दोस्त को यह बताने के लिए मना करें कि ये तोहफे उन्हें कौन भेज रहा है। फिर दिन के अंत में जब वो पूछ-पूछकर थक जाएं तो बस करें अपनी एंट्री और बयां कर दें उनके सामने अपने दिल का हाल।

लव लेटर लिखें

Ladki Ko Propose Kaise Kare: प्यार के लिए एक प्यारा सा लव लेटर लिखना भी प्रपोज करने का अच्छा तरीका हो सकता है। कई लोगों को यह तरीका पुराना लग सकता है, लेकिन अंग्रेजी की ‘ओल्ड इज गोल्ड’ की कहावत तो सुनी ही होगी। ऐसे में यदि आप अपने मन की भावनाओं को शब्दों में पिरोकर उन्हें एक पत्र में लिखते हैं तो उनका इम्प्रेस होना तय है। अगर लव लेटर लिखना न भी आए तो कोई बात नहीं। आप बस उनकी तारीफ के कुछ मीठे बोल और उनसे पहली बार मिलने से लेकर अब तक के सफर की कुछ मीठी यादों को साझा कर दें। इतना ही लिखें, इससे उन्हें यह तो एहसास हो ही जाएगा कि कम से कम आपने प्रयास तो किया। फिर वो ना कह ही नहीं पाएगी।

लॉन्ग ड्राइव पर ले जाएं

आप अपने साथी को एक लंबी ड्राइव पर ले जा सकते हैं। ऐसा करने से उन्हें अपनी दैनिक दिनचर्या से हटकर अच्छा महसूस होगा। इसी दौरान आप मौका देखकर उन्हें अपने दिल की बात बता सकते हैं। अगर उन्हें और स्पेशल तरीके से प्रपोज करना हो तो अपनी गाड़ी में पहले से ही केक, बैलून और चाहें तो रिंग तैयार रखें। फिर लॉन्ग ड्राइव के दौरान कहीं रोमांटिक सी जगह पर गाड़ी रोककर उन्हें प्रपोज करें।

कस्टमाइज्ड टीशर्ट

Ladki Ko Propose Kaise Kare: इसमें कोई शक नहीं है कि लड़कियों को शॉपिंग करने और कपड़े खरीदने का खूब शौक होता है। ऐसे में क्यों न इस बार आप उन्हें थोड़ी अलग शॉपिंग कराएं। इसके लिए आप टीशर्ट में आई लव यू विद नेम उन्हें भेंट में दे सकते हैं। इसके अलावा, आप टी-शर्ट में आप दोनों की फोटो और आई लव यू लिखवाकर भी उन्हें गिफ्ट दे सकते हैं। उन्हें यह तरीका जरूर अच्छा लगेगा।

ग्रीटिंग कार्ड दें

एक खूबसूरत सा ग्रीटिंग कार्ड खरीदकर या बनाकर आप उस पर अपने मन की बातों को लिखें और फिर अंत में “विल यू मैरी मी?” जैसा कोई प्रपोजल संदेश भी लिख सकते हैं। शुरुआत हमेशा लड़की की तारीफ से करें और फिर वो खूबसूरत तीन शब्दों से अपना कार्ड लेटर खत्म करें।

मूवी थियेटर में प्रपोज करें

Ladki Ko Propose Kaise Kare: इसके लिए आपको थोड़ी प्लानिंग और थोड़े खर्चे करने की जरूरत पड़ेगी। आप थियेटर के मैनेजर से अपने साथी की पसंदीदा फिल्म प्ले करवाएं फिर जब मूवी में हीरो हिरोइन मिल जाएं तो आप उन्हें फूलों का गुलदस्ता या अंगूठी के साथ प्रपोज कर सकते हैं।

कॉफी डेट पर

कॉफी कप के साथ प्यार का इजहार करना अच्छा विकल्प हो सकता है। इसे और स्पेशल बनाने के लिए आप पहले से ही किसी कॉफी टेबल को बुक कर उसे सजवा दें। फिर जब वो आए तो उससे पहले ही टेबल पर गिफ्ट, फूल तैयार रखें। साथ ही अगर वहां म्यूजिक बज रहा हो तो आप उन्हें गाना डेडिकेट कर रिंग के साथ प्रपोज करें। इसके अलावा, अगर रिंग को सरप्राइज रखना है तो सबसे पहले आप छोटे-छोटे तोहफे जैसे – बुक मार्क, ड्रेस, फूल, चॉकलेट, किताबों में रिंग छुपाकर रख दें। फिर जब उन्हें रिंग मिल जाए तो आप उन्हें प्रपोज कर दें।

क्यूट छोटे पालतू जानवरों की मदद लें

अगर आपकी साथी को छोटे पपी/पिल्लों या बिल्लियों से प्यार है तो आप उनकी मदद भी ले सकते हैं। इसके लिए आप उन्हें पहले क्यूट सा पपी या किटी गिफ्ट में दें, फिर उसके कॉलर बेल्ट में अपने प्रपोजल मैसेज या रिंग रख दें। वह आपके इस प्रपोजल को हमेशा याद रखेंगी।

फ्लैश मॉब प्रपोजल

Ladki Ko Propose Kaise Kare: आजकल इंटरनेट पर बहुत से फ्लैश मॉब प्रपोजल ऑर्गेनाइजर्स उपलब्ध हैं। इसमें, जब आप अपने साथी के साथ कहीं घूम रहे होंगे तो कुछ लोग डांस करते हुए आपके साथी को खास महसूस कराएंगे और अंत में सभी अपने हाथों में “विल यू मैरी मी?” का लेटर बोर्ड लेकर आपको उस खास इंसान को प्रपोज करने में मदद करेंगे।

गिफ्ट ट्रेल

यहां गिफ्ट ट्रेल का अर्थ है कि आप अपने साथी के लिए 5-6 गिफ्ट्स ऐसी अलग-अलग जगह रखेंगे जिससे कि उन्हें एक के बाद दूसरा गिफ्ट ढूंढने में थोड़ी मेहनत करनी पड़े। इन्हें ढूंढने के लिए आप हर गिफ्ट के साथ एक नोट में कुछ हिंट देंगे, ताकि उन्हें अगला गिफ्ट ढूंढने में आसानी हो। फिर लास्ट वाले गिफ्ट में आप उनके लिए रिंग रख कर उन्हें घुटनों के बल बैठकर प्रपोज कर सकते हैं। इसके अलावा, सरप्राइज के तौर पर एक गुडी बैग भी रख सकते हैं, जिसमें उनकी पसंद की चीजें व गिफ्ट्स हो।

डांस फ्लोर पर प्रपोजल

Ladki Ko Propose Kaise Kare: आप उन्हें किसी क्लब या बार के डांस फ्लोर पर भी प्रपोज कर सकते हैं। इसके लिए आप माइक की मदद से उनके लिए कोई रोमांटिक गाना गाकर या डेडिकेट कर उन्हें अपने दिल की बात बता सकते हैं। यकीन मानिए, दुनिया के सामने प्यार का इजहार करना उन्हें बहुत पसंद आ सकता है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers