Eat stale mouth every morning, these 5 soaked things

रोज सुबह बासी मुंह खा लें ये 5 भीगी हुई चीजें, नसों में जमा फैट लगेगा पिघलने

रोज सुबह बासी मुंह खा लें ये 5 भीगी हुई चीजें, नसों में जमा फैट लगेगी पिघलने Eat stale mouth every morning, these 5 soaked things

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 10:09 AM IST, Published Date : August 27, 2022/6:42 am IST

Every morning Eat these 5 soaked things: नई दिल्ली। हमारे खानपान की गलत आदतों के कारण ही लिवर से गुड कोलेस्‍ट्रॉल की जगह बैड कोलेस्‍ट्रॉल ज्‍यादा बनने लगता है। ऑयली चीजें और बहुत ज्‍यादा मीट या प्रॉसेस्‍ड फूड खाने से नसों में गंदा कोलेस्‍ट्रॉल जमा होने लगता है। नसोंं में इस प्‍लाक के जमने से नसें कठोर और सकरी हो जाती हैं। ऐसे में तय है कि ब्‍लड को सुर्कलेशन गड़बड़ होने लगता है।

अगर आपके ब्‍लड वेसेल्‍स यानी नसों में वसा का जमाव बढ़ रहा है तो आपके लिए यहां ऐसी अचूक औषधि के बारे में बताएंगे जो असानी से नसों से इस फैट को बाहर कर देंगी औ नसों की लोच बढ़ाकर ब्‍लड सर्कुलेशन को सुधार देंगे। आपके किचन में मौजूद कुछ बीज, मसाले और ड्राई फ्रूट्स आपके बढ़े कोलेस्‍ट्रॉल को तेजी से कम कर सकते हैं। बस इन्‍हें भीगोकर कच्‍चा खाना होगा और इनके पानी को पीना होगा।

Read more: Ganesh Vastu : इस दिशा में रखनी चाहिए गणेश-लक्ष्‍मी की मूर्ति, नहीं तो जल्द हो जाएंगे कंगाल 

Every morning Eat these 5 soaked things: इन पांच चीजों को एक साथ भीगोएं
एक चम्‍मच मेथी, एक-एक चम्‍मच सूरजमूखी और अलसी का बीज, दो बादाम, चार किशमिश, और दस चम्‍मच ओट्स. इन सारी ही सामग्री को रात भर आप पानी में भिगा दें और अगले दिन इसके पानी को पीकर इसे चबा कर खा लें। देखते ही देखते आपके नसों में जमी वसा तेजी से पिघलने लगेगी।

देखें इस पोषक तत्‍वों के फायदे

मेथी
मेथी के बीज हाबैड कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड को कम करता हैं। इसमें मौजूद।कॉपर, पोटैशियम, आयरन, कैल्शियम, फोलिक एसिड, राइबोफ्लेविन, डाएट फाइबर, विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के, विटामिन बी 6 हाई ब्लड प्रेशर से लेकर हाई शुगर तक को कंट्रोल करते हैं। असल में लिवर में मौजूद एलडीएल रिसेप्टर्स की संख्या को बढ़ाने में मेथी काम करता है। ये प्रोटीन हैं, जो कोलेस्ट्रॉल को सेल्स में प्रवेश करने की अनुमति देते हैं।

किशमिश
ट्राईग्लिसराइड्स के लेवल को कंट्रोल करती हैं क्‍योंकि इसमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन B 6, विटामिन K, आयरन, पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम और सेलेनियम जैसे मिनिरल्स होते हैं। इसमें नेचुरल शुगर और फायबर पाया जाता है जो पेट के लिए खास फायदेमंद हैं।

Read more: बाढ़ का बढ़ा खतरा ! 3 दिन बाढ़ की स्थिति और बिगड़ने की सम्भावना, अलर्ट जारी 

ओट्स
Every morning Eat these 5 soaked things: ओट्स में फाइबर पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है और इसमें बीटा ग्लूकॉन भी होता है जो आंतों की सफाई करता है और कब्ज से राहत दिलाता है। नियमित तौर पर ओट्स खाने से शरीर में कलेस्ट्रॉल को लगभग 6 प्रतिशत तक कम किया जा सकता है।

बादाम
बादाम में ओमेगा-3 फैटी एसिड होते हैं, जो बुरे कोलेस्ट्रॉल को घटाने और अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मददगार होते हैं।

अलसी और सूरजमूखी के बीज
दोनों के ही बीजों में सॉल्युबल फाइबर्सशरीर में कोलेस्ट्रॉल की अतिरिक्त मात्रा को कम करने में सहायक है। पानी में भीगो कर खाने से इसके एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी और पॉलीसैचुरेटेड फैटी एसिड के गुण बढ़ जाते हैं। इन बीजोंं में मौजद ओमेगा-3 फैटी एसिड कोलेस्‍ट्रॉल को कम करता है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers