High Cholesterol: हार्ट अटैक को दावत होता है हाई कोलेस्ट्रॉल! रोजाना करें ये 3 योगासन | High Cholesterol

High Cholesterol: हार्ट अटैक को दावत होता है हाई कोलेस्ट्रॉल! रोजाना करें ये 3 योगासन

High Cholesterol: आज के समय में लोग खराब लाइफस्टाइल के कारण हाई बीपी, डायबिटीज जैसी गंभीर हेल्थ प्रॉब्लम्स की चपेट में आ रहे हैं।

Edited By :   Modified Date:  May 31, 2024 / 10:14 PM IST, Published Date : May 31, 2024/10:14 pm IST

High Cholesterol: गलत खानपान की आदत और कम फिजिकल एक्टिविटी की वजह से शरीर में कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ जाता है जो कई समस्याएं बढ़ाता है। आज के समय में लोग खराब लाइफस्टाइल के कारण हाई बीपी, डायबिटीज जैसी गंभीर हेल्थ प्रॉब्लम्स की चपेट में आ रहे हैं। हाई या बैड कोलेस्ट्रॉल भी इनमें से एक है।

Read more: Face To Face MP: लॉ एंड ऑर्डर को चैलेंज.. क्राइम आउट ऑफ रेंज! मुख्यमंत्री के कड़े तेवर के बाद भी क्यों बेखौफ हैं अपराधी? 

इसे योग से करें कंट्रोल। ये वैक्स की तरह दिखने वाला फैट होता है और इसके चार टाइप होते हैं। इनमें एलडीएल (बैड कोलेस्ट्रॉल) और एचडीएल (गुड कोलेस्ट्रॉल) सबसे कॉमन है। ये सेल्स को बनाने का काम करता है और इससे खाने को पचाने में भी मदद मिलती है।

कोलेस्ट्रॉल क्या है?

बैड कोलेस्ट्रॉल को सिर्फ खानपान ही नहीं दूसरे तरीकों से भी कम या कंट्रोल किया जा सकता है। योग शिक्षक एवं रूटेड की फांउडर रतिका खंडेलवाल ने बताया कि हम उत्तानासन, धनुरासन, भुजंगासन और पश्चिमोत्तानास के जरिए इसे काबू कर सकते हैं।

योग से इसे करें कंट्रोल

दिल को कई तरीकों से फायदा पहुंचाने वाला ये आसन हमारी पीठ और कूल्हों में होने वाले दर्द को भी कम करता है। इसे रोजाना करने से हमारा दिमाग भी मजबूत होता है। स्लीपिंग डिसऑर्डर से भी ये राहत पहुंचाता है।

धनुरासन

इस योगासन को करने से हमारा लिवर और किडनी के स्वास्थ्य में सुधार आता है। पेट का स्वास्थ्य ठीक रहे तो पाचन तंत्र दुरुस्त हो पाता है। इस तरह आप बैड कोलेस्ट्रॉल को काफी हद तक कंट्रोल कर सकते हैं।

भुजंगासन

हाई बीपी वालों को एक्सपर्ट की सलाह पर इस योगासन को करना चाहिए क्योंकि इसे करने से ब्लड सर्कुलेशन में सुधार आता है और हार्ट से जुड़ी समस्याओं का खतरा कम होता है। रोज इस आसन को कम से कम 15 मिनट जरूर करें।

Read more: Hot Sexy Video: इस हॉट मॉडल ने बिकिनी पहन स्विमिंग पूल में लगाई आग, सोशल मीडिया पर ताबड़तोड़ वायरल हो रहा वीडियो.. 

उत्तानासन

High Cholesterol: इस आसन को करने का फायदा हमारी चेस्ट को मिलता है। इसे नियमित रूप से करने से हमारी चेस्ट फैल पाती है और फेफड़ों को फायदा मिलता है। इससे मांसपेशियों में होने वाला तनाव भी घटने लगता है।

 

इस बार देश में बनेगी किसकी सरकार? पीएम के तौर पर कौन है आपकी पसंद? आप भी दें अपनी राय IBC24 के एग्जिट पोल सर्वे में

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

खबरों के तुरंत अपडेट के लिए IBC24 के Facebook पेज को करें फॉलो